सरकार ने घर से बाहर निकलने पर मास्‍क पहनने का दिया परामर्श, जांच किट के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 07:55 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आने के साथ ही केंद्र सरकार ने शनिवार को एक परामर्श जारी कर कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए लोगों से “घर पर बना मास्क” लगाने को कहा है खास तौर पर तब जब वे घरों से बाहर निकलें। ‘चेहरे और मुंह के बचाव के लिए घर में बने सुरक्षा कवर के इस्तेमाल पर परामर्श' में सरकार ने कहा कि ऐसे मास्क के इस्तेमाल से बड़े पैमाने पर समुदाय का बचाव होगा और कई देशों ने घर में बने मास्क के आम लोगों के लिए फायदेमंद होने का दावा किया है।

PunjabKesari
इसके साथ ही सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच में उपयोग होने वाली जांच किट के निर्यात पर तत्‍काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार के इस कदम से देश के भीतर जांच किट की पर्याप्‍त उपलब्‍धता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। देश में कोविड-19 के पुष्ट मामलों की संख्या शनिवार को बढ़कर 2902 हो गई जबकि इस बीमारी के कारण मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 68 हो गया है।

PunjabKesari
अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सभी नागरिकों के लिए स्वैच्छिक रूप से गैर-चिकित्सीय मास्क की अनुशंसा की है जिससे चिकिस्ता कर्मियों के लिए चिकित्सा-स्तरीय मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। अमेरिकी रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने अनुशंसा की है कि अमेरिकी साधारण कपड़ा या कपड़े से बने मास्क का उपयोग चेहरे को ढकने के लिए करें। इन्हें ऑनलाइन खरीदा जा सकता है या घर पर भी बनाया जा सकता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News