अब आम लोगों से पैसे लेकर सड़क बनाने की तैयारी में सरकार, निवेश पर मिलेगा बैंकों से ज्यादा ब्याज

punjabkesari.in Wednesday, Dec 15, 2021 - 11:12 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने बुधवार को संसद में कहा कि वह ऐसी योजना पर काम कर रही है जिसके तहत सड़क आधारभूत परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए आम लोगों से पैसे लिए जाएंगे जिसमें छह प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। इस दौरान सदन में हंगामा हो रहा था और विपक्ष 12 सदस्यों के निलंबन का फैसला वापस लेने की मांग करते हुए हंगामा कर रहा था और कई सदस्य आसन के समक्ष आकर नारेबाजी भी कर रहे थे।

गडकरी ने कहा, ‘‘अब जब हम सड़कें बनाएंगे, तो हम छोटे और गरीब लोगों से पैसा लेकर बनाएंगे... इसके लिए हम उनको छह प्रतिशत से ज्यादा ब्याज देंगे यानी बैंकों से ज्यादा ब्याज देंगे। गरीब लोगों से सड़क क्षेत्र में निवेश कराएंगे। इससे उनको ब्याज मिलेगा और तय रिटर्न मिलेगा।'' उन्होंने कहा कि इसका बहुत बड़ा फायदा हमारे देश के सामान्य लोगों को होगा और हम इस प्रकार की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि करगिल के पास जोजिला सुरंग का निर्माण कार्य शुरू किया गया है और इसके निर्माण के लिए चार बार निविदाएं जारी हुयी थीं और 11,000 करोड़ रूपए की बोली लगायी गयी थी।

गडकरी ने कहा कि इसमें 5,000 करोड़ रूपए की बचत की गयी है और अभी शून्य से आठ डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान होने के बाद भी एक हजार मजदूर लगातार काम में लगे हैं। उन्होंने कहा कि शुरूआती अनुमान के अनुसार इसे साढ़े तीन साल में पूरा होना था लेकिन सरकार का प्रयास इसे 2024 से पहले पूरा करने का है। उन्होंने बताया कि देश में राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लंबाई अप्रैल 2014 में लगभग 91,287 किलोमीटर थी जो इस साल नवंबर के अंत तक बढ़कर लगभग 1,40,937 किमी हो गयी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News