केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बोले, कोरोना वैक्सीन की ‘बूस्टर डोज'' देने की जल्दबाजी में नहीं है सरकार

punjabkesari.in Friday, Nov 12, 2021 - 05:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में पर्याप्त कोविड टीकों के उत्पादन और विश्व के कई हिस्सों में कोरोना महामारी का प्रकोप फिर से बढ़ने के बीच सरकार देश में टीके की तीसरी खुराक ‘बूस्टर डोज' की अनुमति देने की जल्दबाजी में नहीं है बल्कि इससे पहले शत प्रतिशत आबादी का टीकाकरण पर जोर दे रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने हाल में ही covid टीकाकरण से संबंधित एक बैठक में कहा कि तीसरी खुराक देने के संबंध में कोई भी निर्णय स्थिति को देखते हुए विशेषज्ञों की सिफारिश के आधार पर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य पहले पूरी पात्र आबादी को कोविड टीके की पहली और दूसरी खुराक देना है।

 

तीसरी खुराक देने के संबंध में सरकार कोई सीधा निर्णय नहीं करेगी। कोई भी फैसला भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और विशेषज्ञों की सिफारिश के आधार पर होगा। उन्होेंने कहा कि देश में covid टीकों का पर्याप्त उत्पादन है और भविष्य में किसी भी मांग को पूरा किया जा सकता है। आंकड़ों के अनुसार देश में वर्तमान में 79 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड टीके की पहली खुराक मिली चुकी है और 38 प्रतिशत पात्र आबादी को दूसरी खुराक मिली है। देश में 12 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को समय होने के बावजूद दूसरी खुराक नहीं लग पायी है। सरकार का जोर शत प्रतिशत पात्र आबादी का टीकाकरण करने का है। इसके लिए ‘हर घर दस्तक' अभियान चलाया जा रहा है।

 

नीति आयोग के सदस्य- स्वास्थ्य डा. वी.के पाल का कहना है कि आक्रामक और व्यापक कोविड टीकाकरण अभियान का बहुत ही सकारात्मक असर सामने आया है। इससे लोगों की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि हुई है। दिल्ली में सीरो सकारात्मकता दर 97 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 88 प्रतिशत और तेलंगाना में 85 प्रतिशत दर्ज की गयी है। एक अध्ययन के अनुसार जिन लोगों ने कोविड टीके की पहली खुराक भी ली है, उन पर कोविड का घातक परिणाम सामने नहीं आया है। दोनों टीकों के बीच वैज्ञानिक अंतराल से प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि हुई है और इसके कारण अन्य देशों के नागरिकों के मुकाबले भारतीयों की प्रतिरोधक क्षमता अधिक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News