भारत सरकार ने रद्द किया भगोड़े नित्‍यानंद स्‍वामी का पासपोर्ट

2019-12-06T17:56:25.05

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने विवादास्पद स्वयंभू बाबा नित्यानंद का पासपोर्ट रद्द कर दिया है और नए पासपोर्ट की उसकी याचिका भी खारिज कर दी है। मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा-'हमने उसका पासपोर्ट रद्द कर दिया है और नए आवेदन को भी अस्वीकार कर दिया है। हमने अपने सभी हाई कमिशन को अवगत करा दिया है कि यह व्यक्ति अपराध के कई मामलों में वांछित है। हमने अपने हाई कमिशन को स्थानीय सरकार को इससे अवगत कराने के लिए कहा है।'

PunjabKesari
गौरतलब है कि दुष्कर्म और बच्चों को गैरकानूनी रूप से बंधक बनाकर रखने के आरोपित स्वयंभू धर्मगुरु नित्यानंद के बारे में पता चला है कि उसने इक्वाडोर के नजदीक एक द्वीप पर हिंदू राष्ट्र 'कैलासा' का निर्माण किया है जिसका अपना ध्वज और राजनीतिक व्यवस्था है। उसके बिदादी आश्रम में ही 2010 में नित्यानंद का पहला स्कैंडल सामने आया था जो अब खाली हो चुका है। 

PunjabKesari
आपत्तिजनक हालत में एक अभिनेत्री के साथ नित्यानंद का एक वीडियो वायरल हुआ था और उसके बाद वह करीब आठ साल तक अज्ञातवास में रहा। एक साल पहले वह नए अवतार में सामने आए थे। कत्‍थई रंग और बाघ की खाल की मिलीजुली वेषभूषा में वह चेहरे पर दाढ़ी और मूछों के साथ सामने आया थे। उसके हाथ में त्रिशूल और गले में मनके की माला थी। 

PunjabKesari
अहमदाबाद स्थित 'योगिनी सर्वज्ञपीठम'आश्रम से दो लड़कियों के लापता होने के बाद पिछले महीने नित्यानंद के खिलाफ एफआइआर भी दर्ज की गई थी। उस पर अपहरण और चंदा वसूलने के लिए बच्चों को गलत तरीके से बंधक बनाकर रखने के आरोप लगाए गए थे। बताया जाता है कि नेपाल के रास्‍ते देश से फरार हो गया है। उसके बारे में यह जानकारी वेबसाइट से पता चली है।  


shukdev

Related News