अफगानिस्तान संकट पर बोली सरकार, अफगान हिंदू, सिखों को भारत आने में करेंगे मदद

punjabkesari.in Monday, Aug 16, 2021 - 09:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अफगानिस्तान से भारतीयों की वापसी पर विदेश मंत्रालय का बयान आया है। विदेश मंत्रालय ने कहा, अफगानिस्तान में पिछले कुछ दिनों से हालात बहुत तेजी से बदल रहे हैं। भारत सरकार अफगानिस्तान के घटनाक्रमों पर बारीक निगाह रखे हुई है। हमने वहां मौजूद अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए लगातार एडवाइजरी जारी करते रहे हैं, जिसमें लौटने की अपील भी शामिल है। कुछ भारतीय अभी भी वहां हैं और उनके संपर्क में हैं जो लौटना चाहते हैं।

साथ ही कहा, हम अफगान सिख और हिन्दू समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ भी संपर्क में हैं। जो भारत आना चाहेंगे हम उनकी मदद करेंगे। ऐसे अफगानी भी हैं, जिन्होंने हमारे साझा कामों में भागीदार रहे हैं। हम उनका साथ देंगे। काबुल में कमर्शियल ऑपरेशन आज रोक दिया गया, जिससे वापसी के हमारे काम पर असर पड़ा। हम फ्लाइट्स के फिर से चालू होने का इंतजार कर रहे हैं। अफगानिस्तान के हालात की लगातार उच्चतम स्तर पर समीक्षा की जा रही है। सरकार अफगानिस्तान में भारतीय नागरिकों और हितों की रक्षा के लिए हर कदम उठाएगी।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर चले जाने के बाद रविवार को तालिबान के लड़ाके काबुल में घुस गए। इसके साथ ही दो दशक लंबे उस अभियान का आश्चर्यजनक अंत हो गया जिसमें अमेरिका और उसके सहयोगियों ने देश में बदलाव लाने की कोशिश की थी। तालिबान ने एक हफ्ते से भी कम समय में देश के बड़े हिस्से पर नियंत्रण कर लिया और पश्चिमी देशों द्वारा प्रशिक्षित देश का सुरक्षा बल तालिबान को रोकने या मुकाबला करने में नाकाम साबित हुआ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News