डिजिटिल अर्थव्यवस्था में तेजी के लिए गूगल भारत में करेगा 75 हजार करोड़ का निवेश

punjabkesari.in Monday, Jul 13, 2020 - 04:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गूगल ने भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने में मदद के उद्देश्य से 10 अरब डॉलर (75 हजार करोड़ रुपए) के गूगल डिजिटिजेशन फंड की घोषणा की है। गूगल एवं अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुदंर पिचाई ने आज गुगल फार इंडिया कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा करते हुए कहा कि अगले पांच से सात सालों में यह निवेश किया जाएगा। उनकी कंपनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया द्दष्टिकोण में सहयोग कर बहुत गौरवान्वित महसूस कर रही है।

PunjabKesari

पिचाई ने कहा कि उनकी कंपनी का ध्यान अधिक से अधिक भारतीयों को आगे बढ़ने और सफल होने में इंटरनेट के उपयोग करने में सक्षम बनाने पर है। अभी देश का अधिकांश कारोबारा डिजिटल बन रहा है। उन्होंने देश में छोटे कारोबारियों को सफल बनाने के लिए गूगल द्वारा किए गए प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि उनकी कंपनी तीन करोड़ महिलाओं को डिजिटली साक्षर बनाने की दिशा में काम कर रही है।

PunjabKesari

पिचाई ने कहा कि 20 लाख से अधिक उपभोकर्ताओं ने आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए गूगल पे का उपयोग किया है और 30 लाख से अधिक कारोबारी गूगल पे से भुगतान स्वीकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रसार भारती के साथ मिलकर एक डजुटेनमेंट सीरीज शुरू करने की तैयारी चल रही है जिसमें छोटे कारोबारियों को वर्तमान स्थिति में डिजिटल टूल को अपनाने के बारे में बताया जाएगा।

PunjabKesari

पिचाई की इस घोषणा का स्वागत करते हुए केंद्रीय संचार, सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वह इससे बहुत खुश हैं कि गूगल ने भारत के डिजिटल इवाचार को स्वीकारा है और इसमें आगे संभावनायें सृजित करने की आवश्यकता पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि देश में डिजिटल अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है और गूगल के इस फंड से इसमें तेजी आएगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News