अलविदा 2021: कभी खुशी कभी गम....इस साल की सबसे बड़ी घटनाएं, जो रहेंगी हमेशा सबको याद

punjabkesari.in Tuesday, Dec 21, 2021 - 03:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: साल 2021 को खत्म होने में कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। लोग 2022 का स्वागत करने को तैयार हैं और उम्मीद है कि नया साल सबके लिए खुशियां लेकर आएगा। वहीं साल 2021 जहां कुछ अच्छी घटनाओं के लिए याद रहेगा वहीं कुछ ऐसी बुरी घटनाएं भी हुईं जिसे लोग कभी भूल नहीं पाएंगे। वैसे तो साल 2021 की शुरुआत भी कोरोना वायरस के खतरे के साथ हुई और देश एक बार फिर से लॉकडाउन की तरफ बढ़ गया, हालांकि जो इस दौरान सबसे अच्छी बात हुई वो यह कि देश में इस महामारी से लड़ने के लिए वैक्सीन भी आ गई। देश की करीब आधी आबादी को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है। यहां बता रहे हैं साल 2021 की ऐसी बड़ी घटनाएं जिसे देश हमेशा याद रखेगा। 

 

गणतंत्र दिवस पर किसान हिंसा
कृषि कानूनों के खिलाफ किसान साल 2020 से ही केंद्र सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहे थे। जनवरी 2021 में किसानों का गुस्सा केंद्र के खिलाफ ऐसा फूटा कि उन्होंने गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर मार्च निकाला।  ट्रैक्टर मार्च के नाम पर किसानों ने जमकर हिंसा की। दिल्ली पुलिस के कई अधिकारी इस दौरान घायल हुए। इतना ही नहीं उग्र प्रदर्शनकारियों ने लाल किले पर चढ़कर तिरंगा उतार कर वहां निसान साहिब का झंडा लगा दिया। किसानों की इस हिंसा में सरकारी संपत्ति को भी भारी नुकसान पहुंचा। 

 

Tokyo Olympics में भारत का जलवा
इसी साल जुलाई-अगस्त में आयोजित टोक्यो ओलंपिक में भारत के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। टोक्यो ओलंपिक में भारत के खिलाड़ियों ने 7 पदक हासिल किए। नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता। वहीं भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 41 साल बाद हॉकी में मेडल हासिल किया और महिला हॉकी टीम पहली बार सेमीफाइल तक पहुंची जो भारत के लिए किसी जश्न से कम नहीं था।

 

पैंडोरा पेपर लीक
अक्तूबर में पैंडोरा पेपर लीक ने देश में एक बार फिर से हलचल मचा दी। इस स्कैम में 90 देशों के सैकड़ों नेताओं और जानी-मानी हस्तियों के नाम सामने आए, जिन्होंने अपना धन छुपाने के लिए बनाम कंपनियों का इस्तेमाल किया। भारत के लिए यह खुलासा काफी बड़ा था क्योंकि पैंडोरा पेपर लीक में क्रिकेट के लीजेंड सचिन तेंदुलकर का नाम भी आया था। इस लिस्ट में 300 भारतीयों के नाम सामने आए थे।

 

100 करोड़ वैक्सीन डोज
भारत ने अक्तूबर तक 100 करोड़ वैक्सीन डोज देने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया। 100 करोड़ वैक्सीन डोज होने पर भारत के नाम बड़ी उपलब्धि जुड़ गई। सिर्फ 9 महीनों में ही देश ने यह उपलब्धि हासिल कर ली।

 

CDS बिपिन रावत और उनके पत्नी समेत 14 का निधन 
साल का आखीरी महीना, यानि कि 8 दिसंबर लोगों के लिए बड़ी दुखद खबर लेकर आया। तमिलनाडु में वायुसेना का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। इस हेलीकॉप्टर क्रैश में देश के पहले CDS बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत 14 सैन्य अधिकारियों को देश ने खो दिया। हेलीकॉप्टर क्रैश वाले दिन ही बिपिन रावत समेत 13 सैन्य अधिकारियों का निधन हो गया जबकि ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह 8 दिन तक जिंदगी और मौत से जंग लड़ते रहे लेकिन 15 दिसंबर को उनका भी निधन हो गया। 

 

21 साल बाद भारत के नाम मिस यूनिवर्स का खिताब 
13 दिसंबर को भारत की बेटी हरनाज कौर संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम किया। सुष्मिता सेन और लारा दत्ता के बाद 21 सालों बाद हरनाज कौर संधू ने भारत को मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब दिलाया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News