आर्थिक मोर्चे पर आई अच्‍छी खबर, औद्योगिक उत्‍पादन में 1.8% की बढ़ोतरी

punjabkesari.in Saturday, Jan 11, 2020 - 06:44 AM (IST)

नई दिल्लीः आर्थिक मोर्चे पर शुक्रवार का दिन सरकार के लिये राहत वाला रहा। विनिर्माण क्षेत्र में वृद्धि की बदौलत नवंबर में औद्योगिक उत्पादन में 1.8 प्रतिशत वृद्धि हासिल हुई है। लगातार तीन महीने घटने के बाद नवंबर में औद्योगिक उत्पादन बढ़ा है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक नवंबर 2019 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में एक साल पहले के मुकाबले 1.8 प्रतिशत वृद्धि रही। वहीं एक साल पहले नवंबर में इसमें 0.2 प्रतिशत वृद्धि हुई।
PunjabKesari
इससे पहले अगस्त से अक्ट्रबर 2019 तक लगातार तीन महीने औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में गिरावट रही। आंकड़ों के मुताबिक नवंबर 2019 में विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर 2.7 प्रतिशत रही, जबकि एक साल पहले इसी माह में इस क्षेत्र में 0.7 प्रतिशत की गिरावट रही थी। इसी प्रकार विद्युत उत्पादन में नवंबर 2018 में जहां 5.1 प्रतिशत वृद्धि रही, नवंबर 2019 में इसमें पांच प्रतिशत गिरावट आ गई। खनन क्षेत्र का उत्पादन आलोच्य अवधि में 2.7 प्रतिशत की गिरावट के मुकाबले 1.7 प्रतिशत नीचे रहा। चालू वित्त वर्ष के दौरान अप्रैल से नवंबर अवधि के दौरान औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में कुल मिलाकर 0.6 प्रतिशत वृद्धि रही है, जबकि 2018- 19 में इस दौरान पांच प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई थी।
PunjabKesari
आंकड़ों के अनुसार, नवंबर 2019 में पूंजीगत वस्तुओं के उत्पादन में 8.6 प्रतिशत की गिरावट आयी। नवंबर 2018 में इसमें 4.1 प्रतिशत की गिरावट आयी थी। इस दौरान बुनियादी संरचना एवं निर्माण सामग्री श्रेणी में 3.5 प्रतिशत की गिरावट रही। टिकाउ उपभोक्ता उत्पाद में भी गिरावट रही। हालांकि, एफएमसीजी गैर- टिकाऊ वस्तुओं में नवंबर 2019 में दो प्रतिशत की वृद्धि हुई। जबकि साल भर पहले इसमें 0.3 प्रतिशत की गिरावट रही थी। एनएसओ के आंकड़ों के अनुसार, साल भर पहले की तुलना में नवंबर 2019 में विनिर्माण श्रेणी के 23 उद्योग समूहों में से 13 में वृद्धि हुई।
PunjabKesari
डिलॉयट इंडिया में अर्थशास्त्री रुमकी मजुमदार ने आंकड़ों पर कहा कि उद्योग क्षेत्र को कुछ गति मिलने की यह खबर बाजार और नीति निर्माताओं के लिये राहत है। उन्होंने कहा कि मासिक आधार पर पूंजीगत व टिकाउ वस्तुओं में वृद्धि व्यापक रही है और इनमें ठीक-ठाक सुधार हुआ है। फर्नीचर को छोड़ लकड़ी व कॉर्क के उत्पाद बनाने वाले उद्योग एवं स्ट्रॉ आदि बनाने वाले उद्योग में सर्वाधिक 23.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। बेसिक मटीरियल्स में 12.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। हालांकि, अन्य विनिर्माण श्रेणी में सर्वाधिक 13.5 प्रतिशत की गिरावट आयी। मोटर वाहन, ट्रेलर व सेमी-ट्रेलर विनिर्माण में 12.6 प्रतिशत की गिरावट रही।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News