हज यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, आज से कर सकेंगे आवेदन

punjabkesari.in Saturday, Nov 07, 2020 - 05:33 AM (IST)

नई दिल्लीः हज यात्रा करने की ख्वाहिश रखने वाले आजमीन शनिवार से हज यात्रा के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। सऊदी हुकूमत की ओर से हज और उमराह से पाबंदी हटाने के बाद हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज एक्शन प्लान 2021 जारी कर दिया है। आवेदन की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है। हज कमेटी की वेबसाइट hajcommittee.gov.in पर फॉर्म का प्रारूप अपलोड कर दिया गया है। कोविड 19 के चलते हज कमेटी ने हज यात्रा 2021 में कई बदलाव किए हैं।
PunjabKesari
इस बार हज यात्रा के लिए केवल 18 से 65 वर्ष आयु के आजमीन ही आवेदन कर सकेंगे। 18 से कम और 65 से अधिक यानी बुजुर्ग आजमीनों को हज यात्रा पर सऊदी अरब नहीं भेजा जाएगा। इसके अलावा बगैर महरम के हज पर जाने वाली महिलाओं के लिए 500 सीटें आरक्षित की गई हैं।

हज एक्शन प्लान 2021 के मुताबिक वही आवेदक हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे, जिनके पास अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट मौजूद है। राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के सभी जिलों के आवेदक 7 नवंबर से ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं। हज कमेटी की वेबसाइट से ही आजमीन को हज यात्रा का फार्म व हज गाइड डाउनलोड करनी होगी। फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है। अगर आवेदन फार्म कोटे से अधिक जमा हुए तो जनवरी 2021 में कुराअंदाजी (ऑनलाइन लाटरी) निकालकर आजमीनों का चयन किया जाएगा।

हालांकि, कोरोना संक्रमण की वजह से अभी बिल्डिंग सिलेक्शन टीम व बिल्डिंग सिलेक्शन कमेटियां विदेश मंत्रालय भारत सरकार, हज कमेटी आफ इंडिया व काउंसुलेट जनरल आफ इंडिया जेद्दा के साथ हज यात्रियों के मक्का व मदीना में ठहरने के लिए होटलों का चयन करने की तिथि की घोषणा नहीं की है। आवेदन प्रक्रिया की घोषणा होने के साथ राज्य हज कमेटी कार्यालय में तेजी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। ऑनलाइन आवेदन में आने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए कार्यालय में सहायता काउंटर खोले जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News