मंदिरों में रखे सोने पर किसकी नजर? सोशल मीडिया पर छाया यह मुद्दा

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 03:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पिछले दिनों धार्मिक ट्रस्टों में रखे सोने को लेकर राजनीति खूब गरमाई थी। कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने कोरोना संकट से निपटने के लिए सरकार को मंदिरों में रखे सोने का इस्तेमाल करने की सलाह क्या दी देश में तूफान ही आ गया। अब यह मुद्दा सोशल मीडिया पर भी खूब बवाल मचा रहा है। ट्विटर पर #SaveHinduTemples ट्रेंड कर रहा है, जहां लोग इसे लेकर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। 

PunjabKesari

पृथ्वीराज चव्हाण ने दिया था सुझाव
दरअसल पृथ्वीराज चव्हाण ने 13 मई को वर्ल्‍ड गोल्‍ड काउंसिल की रिपोर्ट का हवाल देते हुए ट्वीट किया कि देश में धार्मिक ट्रस्टों के पास एक ट्रिलियन डॉलर का सोना पड़ा हुआ है। सरकार को कोरोना संकट से निपटने के लिए इस सोने का तुरंत इस्तेमाल करना चाहिए। इस आपातकालीन स्थिति में सोने को कम ब्याज दर पर सोने के बॉन्ड के माध्यम से उधार लिया जा सकता है। इस ट्वीट का बीजेपी नेताओं और साधु-संत समाज ने कड़ा विरोध करते हुए कहा कि पृथ्‍वीराज चव्‍हाण की नजर मंदिरों में रखे सोने पर है। 

PunjabKesari

मंदिरों और घरों में हजारों टन सोना
इस सब के बीच वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट को देखा जाए तो यह बात सामने आई है कि भारत के पास 626 टन के आसपास का गोल्ड रिजर्व है। वहीं मंदिरों के पास 2000 टन के आसपास सोना है। अगर मंदिरों और निजी संपत्ति को देखा जाए तो देश के पास 22 से 25 हजार टन सोना है। एक अनुमान के मुताबिक़ भारत में एक खरब डॉलर मूल्य का सोना लोगों के निजी लॉकरों में जमा है। हालांकि इस क़ीमती धातु का इस्तेमाल अर्थव्यव्स्था में ना होने के कारण देश का आयात बिल बढ़ता है। अगर चव्हाण की सलाह मान ली जाए तो हमें बाहर से सोना खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी और देश का पैसा कहीं बाहर नहीं जाएगा। 

PunjabKesari

देश का सबसे अमीर मंदिर तिरुपति
वित्त मंत्रालय की नवीनतम रिपोर्ट के मुताबिक स्‍कीम के शुरू होने से 31 जनवरी, 2020 तक गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत 2952 विभिन्न ट्रस्‍टों ने गोल्‍ड जमा कराया है। इन ट्रस्‍टों ने 11 बैंकों में 20 टन से अधिक सोना जमा किया है। यहां तक ​​कि तिरुपति बालाजी ट्रस्ट ने स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक में 4 टन से अधिक गोल्‍ड जमा किया है। बता दें कि तिरुमला तिरुपति मंदिर देश का सबसे अमीर मंदिर है यहां श्रद्धालु  दान पात्र में अरबों डॉलर की नकदी और ज़ेवरात डालते हैं जिसमें सोना प्रमुखता से होता है। तिरुपति ऐसा पहला मंदिर है जिसने सरकार की योजना में भागीदारी की है, सरकार को दिए सोने पर मंदिर को ब्याज़ की प्राप्ति होती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News