भारतवशी महिला ने छोटे से कदम से हिला दी ब्रिटिश PM जॉनसन की नींव

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2019 - 12:43 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में एक भारतवंशी एक महिला ने अपने एक छोटे से कदम से नए प्रधानमंत्री की नींव हिला कर रख दी है। संसद को निलंबित करने के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के फैसले के खिलाफ भारतीय मूल की ब्रेक्जिट विरोधी प्रचारक जीना मिलर ने न्यायिक समीक्षा याचिका दायर की है। जीना ने इससे पहले प्रधानमंत्री थरेसा मे सरकार की संसद की राय लिए बगैर ब्रेक्जिट प्रस्ताव की स्वीकृति की प्रक्रिया के विरोध में भी याचिका दायर की थी। इसमें उन्हें सफलता मिली थी और थरेसा सरकार संसद में ब्रेक्जिट प्रस्ताव लेकर आई थी, हालांकि वह प्रस्ताव वहां गिर गया था।

PunjabKesari

जीना मिलर ने कहा कि 14 अक्टूबर तक संसद को निलंबित रखने का प्रधानमंत्री का फैसला उनकी कायरता की निशानी है। यूरोपीय यूनियन छोड़ने की तारीख 31 अक्टूबर से पहले सांसदों को इस मसले पर चर्चा का समय दिया जाना चाहिए। सरकार के फैसले के खिलाफ जीना की ऑनलाइन याचिका को कुछ ही घंटों के भीतर दस लाख से ज्यादा लोगों का समर्थन मिल गया, जो किसी याचिका पर विचार के लिए पर्याप्त संख्या है। जीना ने कहा है कि सही सोच वाले ब्रिटिश नागरिक, जो कानून के राज में विश्वास रखते हैं और दुनिया में ब्रिटेन का सम्मान और लोकतांत्रिक परंपराएं बनाए रखना चाहते हैं, वे सरकार के फैसले के विरोध में उनकी याचिका का समर्थन करें।

PunjabKesari

जीना मिलर ने न्यायालय से अनुरोध किया है कि वह 9 सितंबर से पहले उनकी याचिका पर सुनवाई कर फैसला सुनाए। इससे निर्धारित समयानुसार 9 सितंबर, 2019 से संसद सत्र शुरू हो सकेगा और तब सरकार को ब्रेक्जिट का मसौदा संसद के समक्ष रखना होगा। विरोधियों से सरकार को भी खतरा ऐसा नहीं कि संसद को निलंबित कर प्रधानमंत्री जॉनसन ने ब्रेक्जिट का मैदान मार लिया है। विरोधी भी हार नहीं मान रहे।

PunjabKesari

हाउस ऑफ कॉमंस में सत्ता पक्ष के ब्रेक्जिट समर्थक नेता जैकब रीस मॉग ने कहा है कि हमारे पास दो विकल्प हैं। हम सरकार बदल सकते हैं या कानून बदल सकते हैं। यह कार्य 31 अक्टूबर से पहले या उसके बाद भी हो सकता है। जैकब सत्ता पक्ष में हैं ेलेकिन ब्रेक्जिट को लेकर सरकार की रणनीति के खिलाफ हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News