पीएम मोदी के तोहफों को खरीदने का सुनहरा मौका, तलवार से लेकर मूर्तियों की होगी ऑनलाइन नीलामी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2019 - 04:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अगर आप अपने ड्राइंग रूम को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों से सजाना चाहते हैं तो आप उन्हें घर बैठे ऑनलाइन नीलामी में खरीद सकते हैं। यह नीलामी 14 सितम्बर से तीन अक्टूबर तक होगी जिसमें मोदी को मिले रंग-बिरंगे, दुर्लभ एवं अनूठे उपहार खरीदा जा सकेगा। इनमें चांदी की तलवार से लेकर प्रधानमंत्री की थ्री डी इमेज वाली कलाकृति तक शामिल है। 

PunjabKesari

नीलामी से मिली राशि का उपयोग नमामि गंगे परियोजना में खर्च की जाएगी। केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने बुधवार को राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में इन उपहारों की प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को पिछले छह माह में मिले उपहारों में से 2772 वस्तुओं को ऑनलाइन नीलाम किया जा रहा है। यह नीलामी 14 सितम्बर से होगी जो तीन अक्टूबर तक चलेगी और इसे एक माह तक बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि नीलामी के लिए हर वस्तुओं की सुरक्षित कीमत रखी गयी है और उस पर बोली लगाई जायेगी।  

PunjabKesari

उपहारों की बिक्री सुरक्षित मूल्य से कम राशि पर नही होगी। उन्होंने बताया कि इन उपहारों की न्यूनतम सुरक्षित कीमत 500 रुपए है जबकि अधिकतम 2.5 लाख रुपए होगी। नीलामी हर दिन ऑनलाइन चलेगी और तीन अक्तूबर के बाद अंतिम कीमतों का पता चल सकेगा। अगर नीलामी में अधिकतम बोली बोलने वाला खरीदार सामन नहीं लेता है तो उस सामान की दोबारा नीलामी होगी। मोदी के उपहारों की ऑनलाइन नीलामी 22 जनवरी से नौ फरवरी तक की गयी थी जिसमें चार हज़ार बोलीकर्ताओं ने भाग लिया था लेकिन सरकार ने इस नीलामी से मिली राशि बताने से मना कर दिया। अधिकतम बोली पांच लाख लगी थी जिसमे लकड़ी से निर्मित बी एम डी शामिल है। 

PunjabKesari

पटेल ने बताया कि इस प्रदर्शनी में विदेशी उपहारों को शामिल नहीं किया गया है। प्रदर्शनी में मोदी की करीब 30 पेंटिग फोटो कला कृतियाँ हैं जिनमें एक सिल्क की बनी है जिसकी कीमत 2.5 लाख तय की गयी है। इसके अलावा गाय की कलाकृतियाँ, कृष्ण की कई सुन्दर मूर्तियां, चांदी और सोने से मढ़ी तलवारें, पगड़ियां, स्वर्ण मन्दिर, तीर-धनुष, बुद्ध एवं शिवाजी की मूर्तियाँ, अशोक स्तम्भ, विवेकानंद-आंबेडकर की प्रतिमायें, कुल्लू पूर्वोत्तर राज्य की कलाकृतियां, तिरुपति का मन्दिर आदि के बलावा सर छोटू राम और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पेंटिंग भी है। इसके अलावा कई तरह के शाल जैकेट और रंग-बिरंगी टोपियां भी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News