मंकीपॉक्स का कहर जारी, गाजियाबाद में मिले दो संदिग्ध मामले, जांच के लिए सैंपल पुणे भेजे गए

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2022 - 05:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देशभर में मंकीपॉक्स का कहर जारी है। केरल, दिल्ली के बाद अब गाजियाबाद में मंकीपॉक्स के दो संदिग्ध मामले मिले। जिसके बाद उनके जांच के लिए सैंपल पुणे भेजे गए है और इसे गंभीरता से लेते हुए पूरी तरह से अलर्ट मोड पर आ गया है। साथ ही इसके बारे में लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है। 

उधर, स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इस बीमारी से ग्रसित मरीजों को आइसोलेट करते हुए अलग बेड की भी व्यवस्था की गई है, ताकि समय रहते ही मरीज को उचित चिकित्सा मुहैया कराई जा सके।

वहीं इससे पहले दिल्ली में मिले मरीज को लेकर जानकारी मिली है कि उसने एक महीने पहले ही विदेश यात्रा की थी। दरअसल,  लोक नायक जयप्रकाश (LNJP) अस्पताल में भर्ती मंकीपॉक्स के संदिग्ध रोगी ने करीब एक महीने पहले विदेश की यात्रा की थी। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि गाजियाबाद के रहने वाले व्यक्ति को पिछले एक सप्ताह से बुखार और घाव थे। हालांकि, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे से उसकी रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। 

संदिग्ध रोगी को मंगलवार दोपहर सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वह अभी अस्पताल के पृथक वार्ड में है। भारत में अब तक मंकीपॉक्स संक्रमण के चार मामले सामने आए हैं। इसमें अकेले केरल में तीन मामले और दिल्ली का एक मामला शामिल है। इस बीच, पश्चिमी दिल्ली का व्यक्ति जो राजधानी का पहला मंकीपॉक्स का मामला था एलएनजेपी अस्पताल के पृथक वार्ड में स्वस्थ हो रहा है। 

सूत्रों के अनुसार, उसकी हालत स्थिर है और उसके पूरी तरह से ठीक हो जाने के बाद उसे छुट्टी दे दी जाएगी। केंद्र द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, संक्रमित लोगों को 'अलग वेंटिलेशन' वाले एक अलग कमरे में रहना होगा। इसके साथ ही उन्हें त्रिस्तरीय मास्क पहनना होगा और त्वचा के घावों को दूसरों के साथ संपर्क के जोखिम को घटाने के लिए जहां तक हो सके शरीर को ढंक कर रखना होगा। रोगियों को तब तक अलग-थलग रहना होगा जब तक कि सभी घाव ठीक नहीं हो जाते और उनकी पपड़ी पूरी तरह से गिर नहीं जाती। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News