राजेंद्र पाल गौतम ने गुरुद्वारा चुनावी वार्डों की मतदाता सूची के पुनरीक्षण सॉफ्टवेयर का उद्घाटन किया

punjabkesari.in Thursday, Oct 22, 2020 - 07:41 PM (IST)

दिल्ली: दिल्ली सरकार के गुरुद्वारा चुनाव मंत्री श्री राजेंद्र पाल गौतम ने आज राजधानी में गुरुद्वारा चुनाव क्षेत्रों (वार्डों) की मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए निर्मित एक नए सॉफ्टवेयर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोविड महामारी में आवश्यक आपसी दूरी बनाए रखते हुए आनलाइन फॉर्म जमा करना उपयोगी है। गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय ने आज से गुरुद्वारा वार्डों की मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम ऑनलाइन और ऑफ-लाइन दोनों तरीके से शुरू कर दिया है। इस कार्य के लिए फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 20.11.2020 निर्धारित की गई है।

गुरुद्वारा चुनाव के मतदाताओं की सुविधा के लिए, राजधानी के सभी 46 नामित केंद्रों में आवश्यक संख्या में कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। इस विषय में जनसाधारण को सूचित करने के लिए दिल्ली की सभी चार भाषाओं (अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी और उर्दू) के समाचार पत्रों में एक विज्ञापन भी प्रकाशित किया गया है। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में दावे और आपत्तियों के लिए फॉर्म नंबर 4 और 6 को ऑनलाइन जमा करके मतदाता सूची में नाम जोड़ने और सुधारने का काम होगा। गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय एक जनवरी 2021 की निर्धारित तिथि के अनुसार सभी 46 गुरुद्वारा वार्डों की फोटो मतदाता सूची के संशोधन की प्रक्रिया में कार्यरत है।

PunjabKesari
श्री गौतम ने कहा कि गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय की पहल पर दिल्ली सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की कंपनी डी-जीएस ने पहली बार एक सॉफ्टवेयर विकसित किया है। यह सॉफ्टवेयर आनलाइन पोर्टल http://gurudwaraelections.delhi.gov.in. के माध्यम से मतदाता सूची को तैयार करने में सहायक सिद्व होगा। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल से संबंधित सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन को बनाने और चलाने का काम डी-जीएस कंपनी को दिया गया है। डी-जीएस ने इस एप्लिकेशन को बनाया है और उसकी ओर से नियुक्त एजेंसियां ही पोर्टल के सिक्योरिटी ऑडिट (वेब मापदंडों के अनुसार सुरक्षा मानकों की जांच) करेंगी।

गुरुद्वारा चुनाव मंत्री ने बताया कि गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय ने पूरी दिल्ली में गुरुद्वारा वार्डों के हिसाब से 46 जोनल कार्यालय बनाए हैं। गुरुद्वारा चुनाव के मतदाताओं की सूची का पिछला पुनरीक्षण वर्ष 2016 में हुआ था और तब निर्धारित तिथि 01.01.2017 थी। इससे पहले, नामित केंद्रों पर मतदाता सूची के लिए भौतिक रूप से दावों और आपत्तियों को आमंत्रित करके संशोधित किया जाता था। इस काम को एक निजी कंपनी के माध्यम से तैयार करके मुद्रित किया जाता था।

PunjabKesari
गुरुद्वारा चुनाव मंत्री ने कहा कि इस ऑन-लाइन पोर्टल के माध्यम से बड़ी संख्या में गुरुद्वारा चुनाव के मतदाता अपनी सुविधा के अनुसार निर्वाचक नामावली में अपने नाम जुड़वाने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इस कार्य के लिए बनी एप्लिकेशन का मोबाइल से भी उपयोग किया जा सकता है।  इस एप्लिकेशन में वार्ड विशेष के सभी विवरण, वार्ड में आने वाले क्षेत्र/इलाके के नाम और नामांकन के लिए भरे गए आवेदन की स्थिति भी देखी जा सकती है।

उन्होंने बताया कि इससे गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय को चुनाव संबंधी कार्य को कागजरहित बनाने में मदद मिलेगी। ऐसा होने से चुनाव मतदाता सूची का पूरा रिकॉर्ड वेबसाइट पर उपलब्ध होगा और उसमें किसी प्रकार की छेड़खानी या सूचना के खोने की संभावना समाप्त हो जाएंगी। इस सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन का दीर्घकालिक लाभ होगा और भविष्य में भी यह एकत्रित सूचना का उपयोग हो सकेगा। यहां तक कि किसी प्रकार के कानूनी मामले में नामांकित निर्वाचकों की प्रामाणिकता सिद्व करने में भी सहायता मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News