नागपुर में बोले गडकरी, मन करता है राजनीति छोड़ दूं, जानें ऐसा क्यों कहा?

punjabkesari.in Monday, Jul 25, 2022 - 11:33 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश में चल रही मौजूदा ब्रांड की राजनीति की पृष्ठभूमि में कहा कि उन्हें ‘‘राजनीति छोड़ने'' की इच्छा होती है क्योंकि जीवन में राजनीति के अलावा और भी बहुत कुछ करने के लिए है।

गडकरी ने महाराष्ट्र के नागपुर में सामाजिक कार्यकर्ता 75 वर्षीय गिरीश गांधी को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि उनका मानना ??है कि राजनीति सामाजिक परिवर्तन के बारे में अधिक होना चाहिए, लेकिन यह सत्ता की तलाश के बारे में अधिक हो गई है। लोग जब उनके लिए बड़े-बड़े गुलदस्ते लाते हैं या उनके पोस्टर लगाते हैं तो उन्हें इससे‘नफरत'होती है।

गडकरी ने कहा,‘‘ हमें समझना चाहिए कि राजनीति शब्द का क्या अर्थ है। क्या यह समाज, देश के कल्याण के लिए है या सरकार में रहने के बारे में है। जब हम महात्मा गांधी के दौर की राजनीति को देखते हैं, तो यह सामाजिक आंदोलन का हिस्सा था, लेकिन अब यह राष्ट्र निर्माण और विकास के लक्ष्यों के अलावा सत्ता में बने रहने पर केंद्रित है। ''

गडकरी ने कहा, ‘‘ आज राजनीति में जो कुछ देखा जा रहा है, वह सिफर् सत्ता में आने के बारे में है। राजनीति सामाजिक-आर्थिक सुधार का एक सच्चा साधन है और इसीलिए आज के राजनेताओं को समाज में शिक्षा, कला आदि के विकास के लिए काम करना चाहिए। '' उन्होंने शनिवार को आयोजित इस कार्यक्रम में कहा कि मौजूदा दौर में जब राजनीति शब्द ने अपना अर्थ, मूल्य और महत्व खो दिया है, तब डॉक्टर गिरीश गांधी राजनीति की सही परिभाषा का पालन कर रहे हैं और सामाजिक चेतना को जगाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News