वैक्सीन की दोनों डोज़ लगवा लेने के बाद यात्री टैस्ट और क्वारंटाइन से बच सकते हैं: विशेषज्ञ

punjabkesari.in Thursday, Jul 08, 2021 - 01:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जिन लोगों ने कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज़ लगवा ली हैं वे अंतरराज्यीय यात्रा के दौरान टैस्ट और  क्वारंटाइन से बच सकते हैं। यह फैसला NEGVAC (वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह) और NTAGI (भारत में टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह) ने हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ बैठक के दौरान लिया है।

कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉ एनके अरोड़ा जोकि इस बैठक का एक हिस्सा थे उन्होंने कहा है कि घरेलू यात्राओं (अंतरराज्यीय या राज्यों के भीतर) के बाद आपको सेल्फ क्वारंटाइन और टैस्टिंग की कोई आवश्यकता नहीं है, वहीं अगर किसी को कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी हैं तो उन्हें इंटरनेशनल ट्रिप यानी भारत के बाहर जाने के लिए भी टैस्टिंग करवाने की जरूरत नहीं है। 

जहां आप जाना चाहते हैं अगर वह देश आपसे टैस्टिंग रिपोर्ट मंगवा रहा है तब आपको टैस्ट करवाना पड़ सकता है। कहीं से भी भारत रिटर्न करने पर आपको सैल्फ क्वारंटाइन होने की भी अब जरूरत नहीं है। डॉ एनके अरोड़ा ने बताया कि फुली वैक्सीनेटिड का मतलब है कि जिन लोगों को दूसरी खुराक लेने के बाद से कम से कम दो सप्ताह हो गए हैं।

उन्होंने बताया है कि यह फैसले मई के अंत में आयोजित एनटीएजीआई और एनईजीवीएसी की 16वीं बैठक के दौरान लिए गए हैं। जिन लोगों को दोनों वैक्सीन लग चुकी हैं फिर चाहे वह पहले कोरोना की चपेट में भी आए हों, ऐसे लोगों को देश के भीतर ट्रैवल करने के लिए टैस्टिंग की जरूरत नहीं होगी। इस मीटिंग के निर्णय को राज्यों के साथ शेयर किया जा चुका है।

ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (TAAI) की अध्यक्ष ज्योति मयाल ने कहा है कि कुछ राज्य, लिए गए इन निर्णय से अनजान हैं और प्रतिबंध लगाए हुए हैं। यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़ा इसके लिए केंद्र जल्द से जल्द लिए गए इन निर्णय को राज्य स्तर पर लागू करे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News