''फिट होकर ही चोकसी आएगा डोमिनिका'', भगोड़े कारोबारी को लेकर सुनाए गए फैसले का पूरा ब्यौरा यहां

punjabkesari.in Tuesday, Jul 13, 2021 - 10:12 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  डोमिनिका में अवैध रूप से घुसने के आरोपों में सुनवाई का सामना करने के लिए भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी डोमनिका ‘‘सिर्फ'' तभी आएगा जब डॉक्टर उसे सुनवाई में शामिल होने के लिए ‘‘स्वस्थ होने का प्रमाणपत्र'' दे देंगे। मीडिया ने डोमिनिका उच्च न्यायालय से चोकसी को मिली जमानत की शर्तों का हवाला देते हुए यह खबर दी। 

 

 भारतीय प्रयासों को लगा बड़ा झटका
कैरेबियाई देश से चोकसी को वापस लाने के भारतीय प्रयासों को बड़ा झटका देते हुए डोमिनिका उच्च न्यायालय के न्यायाधीश बर्नी स्टीफेंसन ने उद्योगपति को एंटीगुआ एवं बारबुडा लौटने की इजाजत दे दी, जहां वह माउंट सेंट जॉन्स मेडिकल सेंटर में तंत्रिकारोग विशेषज्ञ हेडेन ओसबोर्न से चिकित्सकीय परामर्श ले सकेगा। चोकसी 2018 से एंटीगुआ एवं बारबुडा के नागरिक के तौर पर रह रहा है। डोमिनिका न्यूज ऑनलाइन ने यह खबर दी। उच्च न्यायालय ने यह भी आदेश दिया कि चोकसी को उपचार में शामिल विशेषज्ञ और एंटीगुआ में अपने पते में किसी तरह के बदलाव के बारे में अदालत को सूचित करना होगा। 

 

26 जनवरी, 2022 तक टली मामले की सुनवाई 
वेबसाइट की खबर के अनुसार न्यायाधीश ने कहा कि चोकसी तभी डोमिनिका लौटेगा जब कोई डॉक्टर प्रमाणित करेगा कि वह मुकदमे के लिए फिट है। चोकसी ने स्थानीय पुलिस द्वारा डोमिनिका में अवैध प्रवेश के मामले में और वहां के एक मंत्री के उसे प्रतिबंधित अप्रवासी घोषित करने के फैसले की न्यायिक समीक्षा का अनुरोध किया है। मामले में अब सुनवाई 26 जनवरी, 2022 तक के लिए टाल दी गई है। खबर में कहा गया है कि डोमिनिका में कथित अवैध प्रवेश को लेकर एक मजिस्ट्रेट के समक्ष जारी सुनवाई भी स्थगित कर दी गई। 

 

चोकसी के  अवैध प्रवेश को लेकर भी सुनवाई  स्थगित 
उच्च न्यायालय ने यह भी आदेश दिया कि लौटने के बाद उसे डोमिनिका में अपने पते के बारे में अदालत को सूचित करना होगा और 48 घंटों के भीतर उनकी जमानत की समीक्षा की जाएगी। जमानत की सुनवाई तब हुई जब वकीलों ने अदालत को उसके बिगड़ते स्वास्थ्य के बारे में सूचित किया। डॉक्टरों ने उसे तंत्रिकारोग विशेषज्ञों द्वारा उसकी चिकित्सा स्थिति की तत्काल समीक्षा करने की सलाह दी है। डोमिनिका के प्रिंसेस मार्गरेट अस्पताल के डॉक्टर येरांडी गाले गुटिरेज और रेने गिल्बर्ट वेरानेस द्वारा हस्ताक्षरित 29 जून की सीटी स्कैन रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘सेवाएं वर्तमान में द्वीप पर उपलब्ध नहीं हैं

 

चोकसी पर 13,500 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप
 पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये के घोटाले में वांछित चोकसी को वापस लाने के भारतीय प्रयासों के लिए डोमिनिका उच्च न्यायालय का आदेश एक बड़ा झटका है। चोकसी के वकीलों ने आरोप लगाया था कि एंटीगुआ और बारबुडा से भारतीय मूल के पुरुषों और बारबरा जाबेरिका नाम की एक रहस्यमयी महिला द्वारा रची गई साजिश में उसका अपहरण कर लिया गया था, जिसने पिछले छह महीनों के दौरान उससे दोस्ती की थी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News