इस कंपनी के IPO ने एक ही झटके में 500 कर्मचारियों को बनाया करोड़पति

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 03:16 PM (IST)

नई दिल्ली- Initial Public Offering यानी की IPO को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई हैं। दरअसल, इन दिनों मार्केट में आईपीओ की बहार है और निवेशक बढ़कर चढ़कर इसमें हिस्सा ले रहे हैं। बता दें कि इसी तरह बिजनेस सॉफ्टवेयर बनाने वाली भारतीय कंपनी Freshworks की अमेरिकी शेयर एक्सचेंज Nasdaq पर शानदार लिस्टिंग होने से करीब 500 कर्मचारी करोड़पति बन गए हैं। 
 

दरअसल,  इस लिस्ट‍िंग से कंपनी ने 1 अरब डॉलर से ज्यादा (करीब 7500 करोड़ रुपये) तो जुटाए ही हैं, इससे इसके सैकड़ों कर्मचारी अचानक करोड़पति बन गए हैं। 
 

इसके फाउंडर और CEO गिरीश मात्रुबुथम और शुरुआती इनवेस्टर्स एक्सेल और सिकोइया को काफी फायदा मिला है, इसके साथ ही कंपनी के सैंकड़ों एंप्लॉयीज भी अब मिलियनेयर बन गए हैं। बता दें कि गिरीश मात्रुबुथम ने 'रजनीकांत की तरह कमाल' कर दिखाया है,  गिरीश मात्रुबुथम रजनीकांत के बहुत बड़े फैन हैं और वह उन्हें अपना रोल मॉडल मानते हैं। 

 500 से ज्यादा कर्मचारियों को करोड़पति बनाया, 70 कर्मचारी 30 साल से भी कम उम्र के
तमिलनाडु के छोटे से शहर त्रिची में 700 वर्ग फुट के गोदाम से शुरू होने वाली उनकी कंपनी आज अमेरिका के दिग्गज शेयर एक्सचेंज Nasdaq में लिस्ट होकर करीब 1.3 अरब डॉलर जुटा चुकी है, इतना ही नहीं  कंपनी ने 500 से ज्यादा कर्मचारियों को करोड़पति बना दिया है, इनमें करीब 70 कर्मचारी 30 साल से भी कम उम्र के हैं और कई ने हाल के वर्षों में कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद कंपनी जॉइन की थी। 

 कंपनी के कर्मचारी भी हैं कंपनी के शेयरहोल्डर्स 
एक इंटरव्यू में मात्रुबुथम ने कहा कि हमारे कर्मचारी कंपनी के शेयरहोल्डर्स भी हैं। इस IPO ने मुझे एक CEO के तौर पर शुरुआती शेयरहोल्डर्स के प्रति अपनी जिम्मेदारी को पूरा करने का मौका दिया है। मात्रुबुथम ने कहा कि कुछ युवा एंप्लॉयीज ने कुछ वर्ष पहले ही कॉलेज से डिग्री ली थी और अपनी मेहनत से उन्होंने सफलता पाई है। गौरतलब है कि कंपनी के दफ्तर चेन्नई और अमेरिका के San Mateo में हैं। यह सॉफ्टवेयर ऐज अ सर्विस (SaaS) कंपनी है. कंपनी ने इस आईपीओ से Nasdaq पर एक अरब डॉलर से ज्यादा जुटाए हैं। 


कंपनी को 12.3 अरब डॉलर का मार्केट कैप मिला
Freshworks के स्टॉक ने बुधवार को Nasdaq पर 43.5 डॉलर प्रति शेयर के प्राइस पर कारोबार शुरू किया, जो कंपनी के 36 डॉलर प्रति शेयर के लिस्टिंग प्राइस से 21 प्रतिशत अधिक था, इससे कंपनी को 12.3 अरब डॉलर का मार्केट कैप मिला है। Freshworks ने दो वर्ष पहले 3.5 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर सिकोइया कैपिटल और एक्सेल जैसे इनवेस्टर्स से 15.4 करोड़ डॉलर का फंड हासिल किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News