कोरोना का खौफः फ्रांस ने भारत से आने वाले यात्रियों के लिए जारी की एडवाइजरी

2021-04-21T17:58:33.66

पेरिसः भारत में बीते एक महीने से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में उछाल के बीच दुनिया के कई अन्‍य देशों में भी  इसी तरह की स्थिति देखी जा रही है। इनमें फ्रांस भी शामिल है। यहां कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को देखते हुए एक बार फिर लॉकडाउन की घोषणा की गई है। भारत में बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर  फ्रांस सरकार ने  भारत से आने वाले यात्रियों  को लेकर एडवाइजरी जारी की है। सरकार के प्रवक्ता गेब्रियल अटाल ने बुधवार को कहा कि   फ्रांस सरकार ने  भारत से आने वाले यात्रियों  को 10-दिवसीय क्वारंटीन रखने का फैसला किया है।

 

पेरिस ने यह कदम  कई देशों द्वारा भारतीय  उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा के बाद किया है ताकि कोरोना वायरस संक्रमण को रोका जा सके। इससे पहले  सीम‍ित लॉकडाउन के तहत फ्रांस  में सभी स्‍कूलों को बंद रखा गया है। इसके तहत यात्रा प्रतिबंधों के साथ-साथ देशभर में गैर-जरूरी दुकानों को भी  बंद रखने का फैसला किया गया है। बता दें कि  फ्रांस में यह तीसरी बार है जब बीते एक साल में कोविड-19 के कारण तीसरी बार लॉकडाउन लगा है। 

 

बता दें कि दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अमेरिका, भारत और ब्राजील में कोरोना महामारी का प्रकोप सबसे ज्यादा है और यूरोप के कई देशों में इसकी दूसरी या तीसरी लहर देखी जा रही है, जिससे कोरोना का खौफ और ज्यादा बढ़ता जा रहा है ।  3,25,33,924 मरीजों के साथ अमेरिका कोरोना संक्रमण से सबसे बुरी तरह से प्रभावित देश है।  इसके बाद भारत फिर ब्राजील, फ्रांस और रूस हैं।  WHO के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को अमेरिका में 38,084 नए मामले सामने आए।

 

हालांकि, पिछले दो हफ्तों से भारत में इस महामारी की रफ्तार बहुत तेजी से बढ़ी है और पिछले हफ्ते भर में भारत में कोरोना के सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। WHO के अनुसार गत सात दिनों के दौरान दुनियाभर में 52 लाख से ज्यादा नए कोरोना रोगी बढ़ गए। नए मामलों में लगातार आठवें सप्ताह बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या में लगातार पांचवें हफ्ते वृद्धि देखी जा रही है। WHO के डाटा के अनुसार, मंगलवार सुबह संक्रमित लोगों का वैश्विक आंकड़ा 14 करोड़ 18 लाख, 13 हजार 257 दर्ज किया गया, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 30 लाख 27 हजार 353 हो गई।


Content Writer

Tanuja

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static