कोविड-19 : फ्रांस ने कोरोना से जूझ रहे भारत को 28 टन चिकित्सीय आपूर्तिायां भेजी

punjabkesari.in Sunday, May 02, 2021 - 06:01 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फ्रांस ने कोरोना वायरस के रिकॉर्ड मामलों से जूझ रहे देश के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के अपने मिशन के तहत रविवार को पहले चरण में उपयोग के लिए तैयार 28 टन चिकित्सीय आपूर्तियां भेजी हैं। फ्रांस के दूतावास ने कहा कि सभी आठ संयंत्र कई वर्षों तक चौबीसों घंटे 250 बिस्तर वाले एक अस्पताल को लगातार ऑक्सीजन की आपूर्ति कर सकते हैं और कहा कि ये संयंत्र आस-पास की हवा से चिकित्सीय ऑक्सीजन उत्पन्न करते हैं। फ्रांसीसी दूतावास ने रविवार को जारी एक बयान में कहा, “ ये ऑक्सीजन संयंत्र देश के आठ अस्पतालों को भेजे जाएंगे।

PunjabKesari

भारती अधिकारियों द्वारा पता लगाई गई जरूरतों के आधार पर दिल्ली के छह, हरियाणा के एक और तेलंगाना के एक अस्पताल को ये संयंत्र दिए जाएंगे।” विशेष मालवाहन विमान ये आपूर्तियां फ्रांस से लेकर दिल्ली पहुंचा है। फ्रांस के राजदूत एमैनुएल लेनेन ने कहा कि फ्रांस से और आपूर्तियां जल्द आएंगी। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के खिलाफ इस जंग में दोनों देश साथ खड़े हैं। दूतावास ने कहा कि इन चिकित्सीय आपूर्तियों की कीमत 17 करोड़ रुपये से अधिक है। लेनेन ने कहा, “हम इस मुश्किल वक्त में भारत के साथ खड़े हैं, ठीक उसी तरह जैसे भारत हमेशा फ्रांस के साथ खड़ा रहा है।

PunjabKesari

पिछले साल वसंत के मौसम में जब फ्रांस के अस्पताल कमियों से जूझ रहे थे तब भारत ने अहम चिकित्सीय दवाओं के निर्यात से जीवनरक्षक मदद भेजी थी।” उन्होंने कहा, “फ्रांस के लोग इस बात को भूले नहीं हैं। दरअसल, भारत वैश्विक महामारी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय सहयोग में सबसे सामने खड़ा रहा है जिसमें जरूरतमंद देशों के साथ उसकी विशाल टीका उत्पादन क्षमता को साझा करना भी शामिल है।” फ्रांस की तरफ से भेजी गई आपूर्तियों में 28 वेंटिलेटर और 200 इलेक्ट्रिक सिरिंज पंप भी शामिल हैं जो आईसीयू की क्षमता बढ़ाने के लिए कई अस्पतालों को वितरित किए जाएंगे।

PunjabKesari

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि फ्रांस द्वारा दिया गया सहयोग दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी की गवाही देता है। इसके अलावा रविवार को बेल्जियम ने भी भारत को रेमडेसिविर की 9,000 शीशियां भेजी हैं। शनिवार रात अमेरिका ने भारत भेजे गए तीसरे विमान के जरिए 1,000 ऑक्सीजन सिलेंडर, रेगुलेटर और अन्य चिकित्सीय उपकरण भेजे थे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News