भारत के G-20 का अध्यक्ष बनने पर फ्रांस खुश, मैक्रों बोले-विश्व शांति के लिए सभी देशों को एकजुट करेंगे PM मोदी

punjabkesari.in Sunday, Dec 04, 2022 - 03:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत की G-20 की अध्यक्षता एक दिसंबर से शुरू हो गई है और G-20 का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाला है। इस जिम्मेदारी को संभालने के लिए भारत बेहद उत्साहित है। वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों ने भारत को अध्यक्षता मिलने पर खुशी जताई है। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा भी जताया है। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए मैक्रों ने लिखा, वह शांति और एक स्थायी दुनिया की स्थापना के लिए सभी को एकजुट करने के लिए अपने मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा करते हैं।

PunjabKesari

इमैनुएल मैक्रों ने लिखा, एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य। भारत ने G-20 की अध्यक्षता संभाली है। मुझे अपने मित्र नरेंद्र मोदी पर भरोसा है कि वे हमें शांति और अधिक टिकाऊ दुनिया बनाने के लिए साथ लाएंगे। इससे पहले शुक्रवार 2 दिसंबर को मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने भारत के G-20 की अध्यक्षता संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी थी। इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने ट्वीट किया, G-20 की अध्यक्षता संभालने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सरकार और भारत के लोगों को बधाई। मुझे कूटनीति और संवाद को बढ़ावा देने और आम सहमति बनाने और वैश्विक मामलों के अहम मुद्दों का स्थायी समाधान खोजने के लिए भारत के नेतृत्व पर पूरा भरोसा है।

 

वहीं, इससे पहले 1 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने G-20 की अध्यक्षता संभालने पर भारत की सफलता की कामना की थी। अल्बनीज ने ट्वीट किया, भारत के जी20 की अध्यक्षता संभालने पर नरेंद्र मोदी को हर सफलता की शुभकामनाएं। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार भारत के G-20 प्रेसीडेंसी का विषय वसुधैव कुटुम्बकम - एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य रखा है। इसकी अध्यक्षता के दौरान भारत 32 विभिन्न कार्यक्षेत्रों में 50 से अधिक शहरों में 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Senior

Recommended News

Related News