राज्यसभा चुनाव के लिए बीजद के चार उम्मीदवारों की घोषणा

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2020 - 07:36 PM (IST)

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री एवं बीजू जनता दल (बीजद) सुप्रीमो नवीन पटनायक ने राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी के चार उम्मीदवारों की शनिवार को घोषणा की। पटनायक ने कहा कि ओडिशा निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष सुभाष सिंह, अल्पसंख्यक मामलों के सलाहकार मुन्ना खान, विशेष विकास परिषद के सलाहकार सुजीत कुमार और मयूरभंज जिले के बीजद महिला विंग की ममता महतो राज्यसभा चुनाव के लिए बीजद के उम्मीदवार होंगे। 

ओडिशा में 147 सदस्य वाली विधानसभा में बीजद के 113 सदस्य हैं और यह बिना किसी अन्य पार्टी के समर्थन के राज्यसभा के लिए तीन अपने सदस्यों को निर्वाचित कर सकती है। पार्टी अपने चौथे उम्मीदवार को राज्यसभा में भेजने के लिए अन्य दल के सदस्यों पर निर्भर है। 

राज्य विधानसभा में एक सदस्य वाली मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने राज्यसभा चुनाव में किसी भी उम्मीदवार का समर्थन नहीं करने का निर्णय लिया है, इसलिए सदन में नौ सदस्य वाली कांग्रेस राज्यसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार खड़ा करने में सक्षम नहीं है। एक उम्मीदवार को राज्यसभा चुनाव में नामांकन के लिए कम से कम 10 सदस्यों के समर्थन की जरूरत होती है। राज्यसभा की रिक्त सीटों के लिए चुनाव 26 मार्च को होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News