गोवा में मिला 'पत्थर दिल' वाला शख्स, देखकर डॉक्टर भी रह गए हैरान...जानिए क्या है पूरा मामला

punjabkesari.in Wednesday, Feb 10, 2021 - 01:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 'पत्थर का दिल' को हम अक्सर एक मुहावरे के तौर पर इस्तेमाल करते हैं या हिंदी फिल्मों में इसको लेकर कई गाने में भी सुने हैं। पर कभी सोचा नहीं था कि सच में किसी का दिल पत्थर का हो सकता है। यहां बता दें कि हम कोई कहानी नीं सुना रहे। सच में एक इंसान के सीने में 'पत्थर का दिल' मिला है जिसे देखकर डक्टर भी हैरान रह गए। यह दुर्लभ मामला गोवा का है। गोवा मेडिकल कॉलेज (GMC) बम्बोलिम में डॉक्टरों को 50 साल के मृत व्यक्ति के दिल में ऐसा टिश्यू मिला है जो उसके दिल को पत्थर का बना रहा था।

PunjabKesari

GMC के फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग में जूनियर रेजिडेंट-कम-सेकंड ईयर के पीजी छात्र डॉ. भरत श्रीकुमार ने दक्षिण गोवा पार्क में मृत पाए गए अज्ञात व्यक्ति के शरीर का पोस्टमॉर्टम किया था। जब डॉक्टर भरत पोस्टमॉर्टम कर रहे थे तो मृतक व्यक्ति के सीने को जब चीरा गया तो उन्होंने पाया कि शख्स का दिल पत्थर जैसा सख्त है। जब डॉक्टर ने जांच की तो उनको मृतक के दिल के बाएं वेंट्रिकल की तरफ बड़े पैमाने पर एंडोकार्डिअल कैल्सीफिकेशन दिखा। दरअसल यही प्रतिबंधात्मक कार्डियोमायोपैथी का कारण बना, यह एक ऐसी स्थिति होती है जहां रक्त के साथ वेंट्रिकल्स मिल जाता है और दिल सख्त हो जाता है। 

 

यह एक दुर्लभ केस
डॉ. भारत ने बताया कि मृतक शख्स का दिल इतना कठोर था जैसे पत्थर हो। डॉ. भरत ने बताया कि उन्होंने शख्स का पोस्टमॉर्टम जुलाई में किया था। उन्होंने बताया कि इस दुर्लभ खोज को अपने सीनियर्स को विभाग में दिखाया, जिन्होंने सुझाव दिया कि जीएमसी के पैथोलॉजी विभाग की मदद से दिल के इस हिस्से पर एक हिस्टोपैथोलॉजिकल स्टडी करो। डॉ. भरत ने कहा कि जब इस केस पर स्टडी की गई तो पाया कि कैल्सीफिकेशन के कारण शख्स का दिल सख्त हो गया था। कैल्सीफिकेशन के कारण टिशूज पत्थर की तरह बन जाते हैं, यह ठीक उसी तरह की परेशानी है, जिससे किडनी में पथरी होती है हालांकि यहां केस अलग है। यहां समस्या कैल्सीफिकेशन की है। डॉ. भारत ने अपनी स्टडी को  'ए हार्ट सेट इन स्टोन' नाम दिया है। हाल ही में उनके पेपर को ओडिशा में हाल ही में संपन्न हुई इंडिया एकेडमी ऑफ फॉरेंसिक मेडिकल की राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के 42वें संस्करण में पहला पुरस्कार मिला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News