पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा ने किया टिहरी बांध का भ्रमण

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2019 - 09:51 PM (IST)

नई टिहरीः पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा ने रविवार को टिहरी बांध का भ्रमण कर बिजली उत्पादन और परियोजना निर्माण से जुड़ी जानकारी ली। यहां एक दिन के निजी दौरे पर आए देवगौड़ा ने बांध के व्यू प्वाईंट और पॉवर हाउस का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि टिहरी बांध देश को बिजली के साथ-साथ उत्तर भारत के राज्यों में सिंचाई और पेयजल की जरूरत को भी बखूबी पूरी कर रहा है।

पूर्व प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से बांध की तकनीक और विद्युत उत्पादन सहित स्पिल-वे, जलाशय और कोटेश्वर बांध परियोजना के बारे में भी पूछा। टीएचडीसी के अधिशासी निदेशक वीके बड़ोनी ने बताया कि वर्तमान में टिहरी परियोजना से एक हजार मेगावाट और कोटेश्वर बांध से 400 मेगावाट विद्युत उत्पादन हो रहा है जबकि पीएसपी (पंप स्टोरेज प्लांट) निर्माणाधीन है। इसकी क्षमता भी एक हजार मेगावाट की है। 2021 तक यह प्रोजेक्ट भी पूरा हो जाएगा। जिसके बाद बांध से 2400 मेगावाट विद्युत उत्पादन होगा।

टिहरी के मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई ने पूर्व प्रधानमंत्री को बताया कि टिहरी बांध परियोजना से 120 गांव और पुरानी टिहरी शहर प्रभावित हुए जिसके निवासियों को नई टिहरी, देहरादून और हरिद्वार के विभिन्न क्षेत्रों में पुनर्वासित किया गया। उन्होंने बताया कि आगामी 2021 में हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ में समुचित जलापूर्ति के लिए टिहरी बांध की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News