इंटरनेशनल हस्तियों के ट्वीट पर विदेश मंत्रालय की दो टूक, बाहरी लोग भारत के मामलों में न दें दखल

punjabkesari.in Wednesday, Feb 03, 2021 - 03:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मशहूर पॉप सिंगर रिहाना, युवा जलवायु कार्यकर्त्ता ग्रेटा थनबर्ग और पोर्नस्टार मिया खलीफा ने कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों का समर्थन किया है। इंटरनेशनल हस्तियों द्वारा ट्वीट करने पर विदेश मंत्रायल की तरफ से इस पर प्रतिक्रिया आई है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि अधूरी जानकारी के आधार पर किसी भी मुद्दे पर बोलना गैरजिम्मेदाराना है।

PunjabKesari

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत के खिलाफ एजेंडा चलाया जा है और यह एक बहुत बड़े षड्यंत्र का हिस्सा है। मंत्रालय ने कहा कि मशहूर हस्तियों या दूसरे बड़े लोगों द्वारा बिना जानकारी के किसी मुद्दे पर सनसनीखेज सोशल मीडिया हैशटैग या ट्वीट करना उचित नहीं हैं, यह एक जिम्मेदाराना हरकत है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि संसद में बहस और पूरी चर्चा के बाद ही कृषि कानून लागू किया गया है।

PunjabKesari

बयान में कहा गया कि कुछ निहित स्वार्थ समूहों ने भारत के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय समर्थन जुटाने की कोशिश की है। मंत्रालय ने कहा कि 26 जनवरी को दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर पुलिस ने जो संयम बरता वो काबिले-तारीफ था। मंत्रालय ने कहा कि इसी अधूरी जानकारी के चलते दुनिया के कई इलाकों में महात्मा गांधी की मू्र्तियां तोड़ी गईं। यह भारत जैसे सभ्य समाज के लिए परेशान करने वाली घटना है। यह देखकर काफी दुख होता है कि कुछ लोग सिर्फ अपने स्वार्थ के लिए ऐसे आंदोलनों का सहारा ले रहे हैं। बता दें कि पॉप स्टार रिहाना ने किसान आंदोलन पर ट्वीट किया कि हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं। उन्होंने अपने ट्वीट में किसान आंदोलन को हैशटैग भी किया।

PunjabKesari

मंत्रालय ने कहा कि प्रदर्शनकारियों की भावनाओं का सम्मान करते हुए सरकार ने उनके प्रतिनिधियों के साथ कई बैठकें कीं। केेन्द्रीय मंत्री बातचीत में शामिल हैं और अब तक 11 दौर की बातचीत हो चुकी है। सरकार ने कानूनों को लंबित रखने का भी प्रस्ताव किया है और यह प्रस्ताव प्रधानमंत्री की ओर से आया है। बयान के अनुसार इन सबके बावजूद यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ तुच्छ स्वार्थी समूह अपना एजेंडा आंदोलनकारियों पर थोपने और आंदोलन को विफल करने की कोशिश कर रहे हैं।

PunjabKesari

रिहाना की इस टिप्पणी के बाद ग्रेटा थनबर्ग भी किसान आंदोलन को समर्थन में सामने आ गई। थनबर्ग ने अपने ट्वीट में कहा कि हम भारत में किसान आंदोलन के प्रति एकजुट हैं।'' इस बीच किसान आंदोलन को लेकर रिहाना की टिप्पणी के बाद बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने इसके लिए उनकी यह कहते हुए आलोचना की कि प्रदर्शनकारी किसान नहीं है। कंगना ने ट्वीट कर कहा कि कोई भी इसलिए बात नहीं कर रहा है क्योंकि ये किसान नहीं, आतंकवादी हैं। जो भारत को बांटना चाहते हैं ताकि चीन हमारे देश पर कब्जा कर ले और यूएसए जैसी चाइनीज कॉलोनी बना दे। शांति से बैठो बेवकूफ। हम तुम्हारे जैसे मूर्ख नहीं है जो अपने देश को बेच दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News