आज से चार दिवसीय मालदीव व श्रीलंका यात्रा पर विदेश मंत्री, बिम्सटेक बैठक में लेंगे हिस्सा

punjabkesari.in Saturday, Mar 26, 2022 - 07:36 PM (IST)

नेशनल डेस्कः विदेश मंत्री एस जयशंकर का आज से चार दिवसीय विदेश दौरा शुरू हो गया है। वह 26 से 30 नवंबर तक मालदीव और श्रीलंका की यात्रा पर रहेंगे। वह यह यात्रा दोनों देशों के आमंत्रण पर कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, एस जयशंकर 26 व 27 मार्च तक दो दिवसीय मालदीव दौरे पर रहेंगे। इसके बाद 28 से 30 मार्च तक तीन दिवसीय श्रीलंका दौरे पर रहेंगे। वह यहां 29 मार्च को होने वाली बिम्सटेक मंत्रिस्तरीय बैठक में भी हिस्सा लेंगे। 

भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘विदेश मंत्री जयशंकर 28-30 मार्च को द्विपक्षीय और बिम्सटेक कार्यक्रमों के लिए श्रीलंका का दौरा करेंगे।'' भारत और श्रीलंका के अलावा, बिम्सटेक (बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल) में बांग्लादेश, म्यांमा, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं। शिखर सम्मेलन की मेजबानी श्रीलंका द्वारा सात देशों के समूह बिम्सटेक के अध्यक्ष के रूप में की जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मार्च को बिम्सटेक समूह के डिजिटल तरीके से आयोजित शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। समूह के सदस्य देशों द्वारा अपास में आर्थिक जुड़ाव के विस्तार पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है। यह शिखर सम्मेलन ऐसे समय हो रहा है जब श्रीलंका विदेशी मुद्रा संकट का सामना कर रहा है क्योंकि महामारी ने द्वीपीय राष्ट्र की पर्यटन से आमदनी को प्रभावित किया है।

भारत ने जनवरी के मध्य से, मुद्रा विनिमय, पुनर्भुगतान और ईंधन की खरीद और आवश्यक आयात के लिए समर्पित क्रेडिट लाइन के रूप में आर्थिक राहत प्रदान की है। जयशंकर का यह दौरा ऐसे समय होगा जब संकट से निपटने में श्रीलंका सरकार की नाकामी पर जनता का आक्रोश खुलकर सामने आया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News