तेलंगाना और कर्नाटक के अनेक हिस्सों में बाढ़ से स्थिति गंभीर, इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

punjabkesari.in Monday, Oct 19, 2020 - 08:56 AM (IST)

नेशनल डेस्क: तेलंगाना और कर्नाटक के अनेक हिस्सों में रविवार को बाढ़ के हालात गंभीर बने रहे जहां हैदराबाद में रातभर बारिश के बाद कुछ हिस्सों में फिर बाढ़ जैसे हालात बन गए, वहीं कर्नाटक के चार प्रभावित जिलों में सेना को लगाया गया है। शनिवार से हैदराबाद के अनेक हिस्सों में बाढ़ से स्थिति बहुत खराब हो गई है और बारिश से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई।

PunjabKesari

अरब सागर के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र और ज्यादा मजबूत हो गया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के चेतावनी विभाग ने जानकारी दी कि यह दबाव का क्षेत्र भारतीय तट से दूर जा रहा है हालांकि इससे पश्चिमी तट के मौसम में किसी खास बदलाव के आसार नहीं हैं, इसके अगले 48 घंटों में पश्चिम की ओर और आगे बढ़ने और फिर कमजोर पड़ने की संभावना है।

PunjabKesari

इन राज्यों में बारिश के आसार

  • सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय इलाकों में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई। 
  • आंध्र प्रदेश, यनम और रायलीसमा में अगले चार दिनों तक गरज चमक और तेज हवा के साथ भारी बारिश की आशंका है।
  • स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटे में गुजरात, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह पर भारी बारिश के साथ कई क्षेत्रों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
  • महाराष्ट्र, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 
  • साथ ही कर्नाटक, केरल और दक्षिणी मध्य प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

PunjabKesari

बता दें कि तेलंगाना की राजधानी में शनिवार शाम से हो रही बारिश की वजह से झीलें और अन्य जलाशय पानी अधिक भर जाने के कारण उफान पर हैं जिससे कई निचले इलाकों में पानी भर गया। इनमें शहर और शहर के बाहर के वो इलाके भी शामिल हैं जो पिछले हफ्ते आई बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए थे। आपदा प्रतिक्रिया बल कर्मी, ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कारपोरेशन के कर्मचारी और पुलिसकर्मी शनिवार रात को ही हरकत में आ गए थे और बाढ़ के पानी में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम शुरू कर दिया। पानी भरी सड़कों पर कुछ ऑटोरिक्शा के बह जाने का एक वीडियो भी सामने आया।

PunjabKesari

पुलिस और नगर निगम अधिकारियों ने कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान शहर में बारिश से जुड़ी घटनाओं में दो बच्चों समेत कम से तीन लोगों की मौत की खबर है। नगर निगम के अधिकारियों ने कहा कि हैदराबाद के मंगलहाट इलाके में आज तड़के बारिश की वजह से एक दीवार गिरने से पांच वर्षीय लड़की की दबकर मौत हो गई। मौसम विभाग ने 21 अक्तूबर तक तेलंगाना के इलाकों में और बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। वहीं कृष्णा और भीमा नदियों के उफान पर होने की वजह से कर्नाटक के चार जिलों में भी बाढ़ के हालात गंभीर बने हुए हैं। अधिकारियों ने कहा कि सेना, राष्ट्रीय और राज्य आपदा मोचन बल के कर्मी राहत कार्य में लगे हुए हैं और बाढ़ में फंसे सैकड़ों लोगों को निकाल रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News