अगस्त में 62.45 MBPS रही फिक्स्ड ब्रॉडबैंड नेटवर्क की डाउनलोड स्पीड

punjabkesari.in Friday, Sep 17, 2021 - 06:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ग्लोबल इंडैक्स में इस वर्ष अगस्त में भारत की फिक्स्ड ब्रॉडबैंड नेटवर्क की डाउनलोड स्पीड औसतन 62.45 मेगाबाइट प्रति सेकेंट (एमबीपीएस) पर पहुंच गई है। मोबाइल और ब्रॉडबैंड नेटवर्क इंटेलिजेंस सेवा देने वाली संस्थान ऊकला की शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक सूचकांक पर भारत ने इस वर्ष अगस्त में ब्रॉडबैंड नेटवर्क की डाउनलोड स्पीड औसतन 62.45 मेगाबाइट प्रति सेकेंट (एमबीपीएस) हासिल कर ली है। इसके साथ ही भारत ने अगस्त 2021 के महीने में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड में 68वें स्थान पर अपनी वैश्विक रैंकिंग बनाए रखी है। 

रिपोर्ट के मुताबिक देश में मोबाइल डाउनलोड स्पीड जुलाई में 17.77 एमबीपीएस रही जो अगस्त में बढ़कर 17.96 एमबीपीएस हो गई। हालांकि, मोबाइल डाउनलोड स्पीड की विश्व रैंकिंग में भारत चार स्थान गिरकर 122 से 126 पर आ गया है। इस मामले में भारत से बेहतर स्थिति में उज्बेकिस्तान, कोलंबिया, बेलारूस और कोट डी आइवर रहे हैं।

वैश्विक स्पीडटेस्ट सूचकांक के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात 195.52 एमबीपीएस और सिंगापुर 262.20 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड के साथ मोबाइल ब्रॉडबैंड और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में शीर्ष स्थान पर हैं। क्यूबा और लाइबेरिया के साथ ही मार्शल आइलैंड्स ने अगस्त में मोबाइल डाउनलोड स्पीड और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News