Video: कपाट खुलते ही बाबा केदारनाथ में पहली पूजा PM मोदी के नाम से, रखा गया इन बातों का ध्यान

punjabkesari.in Wednesday, Apr 29, 2020 - 12:33 PM (IST)

नेशनल डेस्कः उत्तराखंड स्थित भगवान शिव के ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम के कपाट बुधवार सुबह पहली बार बिना किसी शोरशराबे के सिर्फ वैदिक मंत्रोच्चार के साथ खोले गए। मंदिर के कपाट सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर मेष लग्न में विधि-विधान से खोले गए। कपाट खुलने के बाद पहली पूजा-अर्चना एवं रुद्राभिषेक प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई दामोदर दास मोदी की ओर से की गई। इस अवसर पर मंदिर को 10 क्विंटल फूलों से सजाया गया था।

PunjabKesari

कोरोना वायरस संकट के चलते रूद्रप्रयाग जिले में स्थित मंदिर के कपाट खुलने के अवसर पर केवल मुख्य पुजारी, मंदिर समिति के पदाधिकारी और प्रशासनिक अधिकारी ही मौजूद रहे और इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग सहित सभी प्रकार के नियमों का पालन किया गया।

PunjabKesari

महामारी के कारण आम श्रद्धालुओं को कपाट खोले जाने के इस शुभ मौके से दूर रखा गया। सरकारी परामर्श के तहत अभी चार धामों की यात्रा पर रोक है। अभी केवल कपाट खोले गए हैं ताकि पुजारी अपने स्तर पर नित्य पूजाएं संपन्न करा सकें। इससे पहले, 26 अप्रैल को अक्षयतृतीया पर उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट खोल दिए गए थे।

PunjabKesari

चमोली में बद्रीनाथ धाम के कपाट 15 मई को खुलेंगे। गढ़वाल हिमालय के चारधाम के नाम से प्रसिद्ध इन मंदिरों को सर्दियों में भीषण ठंड और भारी बर्फबारी की चपेट में रहने के कारण हर साल अक्तूबर-नवंबर में बंद कर दिया जाता है और फिर अप्रैल-मई में दोबारा खोला जाता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News