कश्मीर में LoC पर पहली बार भारतीय महिला सैनिकों की तैनाती

punjabkesari.in Thursday, Aug 06, 2020 - 05:21 AM (IST)

जम्मू: भारतीय सेना ने आंतरिक सुरक्षा और युद्ध में भाग लेने के मकसद से पहली बार पाकिस्तान से सटे एल.ओ.सी.के पास अपनी महिला सैनिकों को तैनात किया है। इन महिला सैनिकों को अद्धसैनिक बल असम राइफल्स से डैपुटेशन पर उत्तर कश्मीर के तंगधार सैक्टर में तैनात किया गया है।
PunjabKesari
30 महिला सैनिकों का दल तैनात: करीब 30 महिला सैनिकों के दल की अगुवाई कैप्टन गुरसिमरन कौर कर रही हैं जो आर्मी सर्विस कॉप्र्स से हैं। वे अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी की सैन्य अधिकारी हैं। एक अधिकारी ने बताया कि महिला सैनिकों को एल.ओ.सी. की तरफ सिक्योरिटी चैकपॉइंट्स के नजरिए से भीड़ नियंत्रण और महिला सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। 
PunjabKesari
नियंत्रण रेखा पर महिला सैनिकों की तैनाती को लेकर सेना का कहना है कि सीमा पार से हो रही हथियारों और नशीली पदार्थों की स्मगलिंग को रोकने में इन महिला सैनिकों का सहयोग काफी मददगार साबित होगा। पिछले कुछ सालों से आतंकी संगठन हथियारों की तस्करी और नशीली पदार्थों की तस्करी के लिए महिलाओं का सहारा ले रहे हैं। यह महिला सैनिक महिलाओं की तलाशी कर सकती हैं।
PunjabKesari
महिला सैनिकों का एक दस्ता एलओसी से सटे टंगडार-टीटवाल मार्ग और एक साधना टॉप पर पड़ताल चौकी में तैनात है। इसी चौकी से करीब 15 किलोमीटर दूर पहाड़ी पर स्थित अग्रिम चौकी पर कुछ दिन पूर्व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आकर हालात का जायजा लिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News