सावन महीने का पहला सोमवार, ॐ नमः शिवाय के जयघोष से गूंज उठा शिवालय

punjabkesari.in Monday, Jul 18, 2022 - 07:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सावन माह के प्रथम सोमवार के चलते आज राजधानी दिल्ली के छोटे-बड़े सभी शिवालयों में सुबह से ही शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए शिव भक्त सुबह से ही पहुंच रहे हैं और यह सिलसिला देर रात्रि तक जारी रहेगा। भक्त हर हर महादेव, ॐ नमः शिवाय के जयघोष कर रहे हैं। भक्त परम्परागत तरीके से शिवलिंग पर दूध, पानी से जलाभिषेक कर रहे हैं और भाँग-धतूरे, बेल पत्र और फल-फूल चढ़ाकर भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर रहे हैं।  

हिन्दू धर्म में सावन महीने को सबसे पवित्र महीना माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि पूरा सावन महीना भगवान भोलेनाथ का होता है और सोमवार को यह और खास होता है इसलिए भक्त इस पूरे महीने में भगवान भोलेनाथ की खूब पूजा अर्चना करते हैं।  कई भक्त गंगा नदी से गंगाजल लेकर कई किलोमीटर तक पैदल कांवड़ लेकर भगवान भोलेनाथ पर जल चढ़ाते हैं जिसके कारण इस पूरे महीने शिव मन्दिर मे भक्तो की भारी भीड़ होती है।

सावन के पहले सोमवार के अवसर पर महिपालपुर के प्रसिद्ध शिव मन्दिर मे भी भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है, यहां सुबह से ही भक्तों का ताँता लगा हुआ है। भक्त, भगवान भोलेनाथ का पूजा पाठ कर रहे हैँ और जल दूध, बेलपत्र, भाँग-धतूरे, फूल-फल प्रसाद इत्यादि शिवलिंग पर चढ़ा रहे हैं। भक्तों की भारी भीड़ और जयघोष के कारण पूरा मन्दिर परिसर भक्तिमय हो गया है। श्रावण माह में वैसे तो पूरे महाशिव पूजा का विधान है लेकिन सोमवार का दिन शिव पूजा के लिए खास माना जाता है। मान्यता है कि जो भी सोमवार के दिन शिव मंदिर पहुंचकर बाबा भोले की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करता है, उसकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है। यही वजह है कि सोमवार के दिन शिवालयों में शिव भक्तों की अपार भीड़ उमड़ रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News