देश के पहले रैपिड रेल के कोच का फर्स्‍ट लुक, छह कोचों में 1500 यात्री कर सकेंगे सफर; वाई फाई जैसी मिलेगी सुविधा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 16, 2022 - 09:53 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली देश की पहली रैपिड रेल के पहले कोच का लुक सामने आ गया है। नई आरआरटीएस ट्रेन यात्रियों के लिए एक अच्छा यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई ट्रेन है। यह अन्‍य के अपेक्षा यात्रियों को अधिक सुरक्षा प्रदान करता है। ट्रेन के निर्माण का पहला चरण 2021 में शुरू हुआ था और अब इस साल के अंत तक परीक्षण किया जाएगा। उम्‍मीद की जा रही है कि इसे अगले साल तक शुरू कर दिया जाएगा।।
PunjabKesari
क्‍या होगी खासियत
रैपिड ट्रेन में भारतीय रेलवे द्वारा हाल ही में प्रशिक्षण किए गए ‘कवच’ तकनीक से जोड़ा गया है, इस तकनीक से दो ट्रेनें आपस में टकराने से पहले ही कुछ किलोमीटर पहले ही रुक जाती है। रैपिड रेल की खासियत की बात करें तो इसमें छह कोचें होंगे, जिसे उपयोग के आधार पर बढ़ाकर 9 तक किया जाएगा। इन छह कोचों में से एक प्रीमियम कोच होगा, जिसमें वाई-फाई से लेकर कई हाई फैसिलिटी वाली सुविधाएं दी जाएंगी।
PunjabKesari
रैपिड रेल के कोच की खासियत

  • कोच में यात्रियों व सामान रखने की पर्याप्त जगह होगी, सामान रखने के रैक लिए होंगी
  • कोच में मोबाइल, लैपटॉप चार्जिंग प्‍वाइंट्स और वाईफाई की सुविधा होगी
  • कोच में प्रवेश-निकास के कुल छह स्वचालित गेट होंगे
  • दिव्यांगों के लिए दरवाजों के पास व्हीलचेयर की जगह होगी और स्टेचर तक ले जाने की सुविधा होगी
  • यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्लेटफार्म पर स्वचालित दरवाजे होंगे
  • रैपिड रेल छह और नौ कोच की होगी
  • महिलाओं के लिए एक कोच आरक्षित होगा
  • इन ट्रेनों में मुंबई लोकल जैसा प्रीमियम क्लास का कोच भी होगा


1500 लोग करेंगे सफर
ट्रेन के छह डिब्‍‍बों में कुल 407 सीटें होगी। ट्रेन में एक बार में 1500 यात्री सफर कर सकेंगे। इस ट्रेन को देखने से प्रतीत होता है कि इसे एक विमान के सेफ में डिजाइन किया गया है। ट्रेन का डिजाइन ट्रेन की गति को भी ध्‍यान में रखते हुए की गई है।

मेट्रो से तीन गुना अधिक होगी स्‍पीड
यह मेट्रो से तीन गुना स्पीड हासिल करने में सक्षम है। यह ट्रेन की औसत गति 100 किमी/घंटा और अधिकतम गति 160 किमी/घंटा है। ट्रेन के मार्च 2023 तक चलाने की उम्‍मीद की गई है। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में साहिबाबाद के बीच पांच स्टेशनों को कवर करते हुए उत्तर प्रदेश में दुहाई तक इसे पहली बार चलाया जाएगा।
PunjabKesari
खास बात यह है कि इस आरआरटीएस प्रोजेक्ट से दिल्ली के दो प्रमुख रेलवे स्टेशन सराय कालेखां और आनंद विहार टर्मिनल भी कनेक्ट होंगे. ट्रेन सराय कालेखां से शुरू होकर न्यू अशोक नगर, आनंद विहार, साहिबाबाद, गाजियाबाद, दुहाई, मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ, मेरठ साउथ, परतापुर, रिठानी, शताब्दी नगर, ब्रह्मपुरी, मेरठ सेंट्रल, भैंसाली, बेगमपुल, एमईएस कॉलोनी, मेरठ नॉर्थ से होती हुई मोदीपुरम तक जाएगी।
PunjabKesari
बता दें कि दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली पहली रैपिड ट्रन का काम तेजी से चल रहा है। ट्रैक, पिलर और स्‍टेशनों के निर्माण के कार्य तेजी से चल रहे हैं। दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए मेरठ तक यह रूट 82 किलोमीटर लंबा होगा। इस प्रोजेक्ट को 30,274 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है। ट्रेन का ट्रायल इसी साल के अंत में किए जाने की बात कही जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News