LAC पर बढ़ा तनाव, 45 साल बाद भारत-चीनी सैनिकों के बीच फायरिंग

punjabkesari.in Tuesday, Sep 08, 2020 - 08:48 AM (IST)

नई दिल्लीः पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। चीनी सैनिकों की ओर से फिर घुसपैठ की कोशिश के चलते करीब चार दशक बाद सोमवार देर रात पहली बार दोनों तरफ से गोलीबारी की खबर है। सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है। ये वही जगह है जहां पिछले तीन महीने से भारत और चीन के सैनिकों के बीच गहमागहमी बनी हुई है। दोनों देशों के सैनिक एक-दूसरे के सामने डटे हुए हैं।
PunjabKesari
बता दें एलएसी के पास दोनों देशों के सैनिकों के बीच लंबे समय से तनाव बना हुआ है और दोनों ओर से सैन्य तथा कूटनीतिक स्तर पर स्थिति को सामान्य करने की कोशिश की जा रही है। खास बात यह है कि 1975 के बाद सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच इस तरह से पहली बार फायरिंग हुई है।
PunjabKesari
चीनी रक्षा मंत्रालय, चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के वेस्टर्न थियेटर कमान के प्रवक्ता कर्नल झांग शुइली की ओर से देर रात दिए गए बयान में कहा गया कि भारतीय सैनिकों की ओर से कथित "उकसावे" की कार्रवाई की गई जिससे चीनी सैनिकों की ओर से जवाबी कार्रवाई की गई। पीएलए वेस्टर्न थियेटर कमांड के प्रवक्ता कर्नल झांग शुइली ने यह भी खुलासा किया कि भारतीय सेना ने अवैध रूप से सोमवार को पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे के पास शेनपाओ पहाड़ में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास को पार किया।

PunjabKesari

भारतीय सेना के सूत्रों ने पुष्टि की कि "वार्निंग शॉट्स" फायर किए गए थे। सीमा पर तैनात सैनिक तब से हाई अलर्ट पर हैं, जब से उन्होंने काला टॉप और हेल्मेट टॉप को अपने नियंत्रण में लिया है और चीनी सैनिक इन दोनों चोटियों पर नियंत्रण हासिल करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। सरकारी सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गोलीबारी की घटना पूर्वी लद्दाख सेक्टर में LAC के सटे हुई। हालांकि सूत्रों ने दावा किया कि स्थिति नियंत्रण में है। 

PunjabKesari

सोमवार से चीनी सैन्य अभ्यास 
इस बीच लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारतीय सैनिकों के साथ तनावपूर्ण माहौल के बीच चीन ने जियांग्सु और हेबई प्रांत से सटे समुद्री इलाकों में सोमवार से सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया। पिछले दिनों पैंगोंग झील के दक्षिणी इलाके में भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच टकराव हुआ था। भारतीय जवानों की तैनाती और जवाबी कार्रवाई से चीन की सेना परेशान है। तनावपूर्ण माहौल के बीच दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News