आग बरसाती गर्मी... 12 घंटे की बिजली कट... प्रधानमंत्री मौन, बिजली-कोयला मंत्री गुम, कांग्रेस ने बिजली संकट पर साधा निशाना

punjabkesari.in Friday, Apr 29, 2022 - 06:37 PM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस ने बिजली कटौती को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ‘मौन' रहने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार को बताना चाहिए कि आने वाले दिनों में बिजली की मांग और बढ़ने की स्थिति से निपटने के लिए उसकी क्या योजना है। कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश के 16 राज्यों में 10 घंटे तक की बिजली की कटौती की जा रही है। इनमें 12 राज्य भारतीय जनता पार्टी शासित हैं। आज स्थिति यह है कि देश के 72 हज़ार 74 मेगावट क्षमता के संयंत्र बंद पड़े हैं क्योंकि उनमें कोयला नहीं है।

देश में कोयला है, लेकिन मोदी सरकार कोयला बिजली उत्पादन संयंत्रों तक नहीं पहुंचा पाई। उन्होंने कहा कि आज सुबह के 11 बजे 16035 मेगावॉट बिजली की मांग थी लेकिन आपूर्ति 2304 मेगावाट हो रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार हर चीज के लिए राज्यों की जिम्मेदारी बता देती है। जब सब राज्यों की जिम्मेदारी है तो आपकी क्या जिम्मेदारी क्या है?

गौरव वल्लभ ने सवाल किया कि 72074 मेगावाट के संयंत्र बंद क्यों हैं? 173 बिजली संयंत्रों में से 106 संयंत्रों में क्षमता का सिर्फ 25 प्रतिशत कोयला क्यों बचा है? जब कोयले की मांग रोजाना 22 लाख टन है तो आपूर्ति 16 लाख टन क्यों की जा रही है? उन्होंने कहा कि मई में 2.2 लाख मेगावाट बिजली की मांग होगी जिसकी आपूर्ति के लिए सरकार की क्या योजना है?

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा,‘‘आग बरसाती गर्मी... 12 घंटे की बिजली कट... प्रधानमंत्री मौन, बिजली-कोयला मंत्री गुम! जबाब दें कि देश में 72,074 मेगावाट क्षमता के संयंत्र बंद क्यों हैं? देश के 173 बिजली संयंत्रों में से 106 संयंत्रों में कोयला 25 प्रतिशत तक ही बचा है? कोयले की मांग रोज़ 22 लाख टन है, तो आपूर्ति 16 लाख टन ही क्यों है?''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News