सूरत में ONGC के प्लांट में जबरदस्त धमाकों के बाद लगी आग, बुझाने में जुटीं दमकल की गाड़ियां

punjabkesari.in Thursday, Sep 24, 2020 - 08:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गुजरात में सूरत के हजिरा स्थित तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के संयंत्र में आज तड़के तीन ज़बरदस्त धमाकों के बाद आग लग जाने से अफरा तफरी मच गयी। हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। 

 

कलक्टर धवल पटेल ने बताया कि आग तड़के लगभग तीन बजे हुए तीन धमाकों के बाद लगी। इसके चलते ऑन-साइट इमरजेंसी ज़ाहिर कर दी गयी थी। इस बीच ओएनजीसी ने आधिकारिक सूचना देते हुए बताया कि प्रॉसेसिंग प्लांट (कच्चे तेल यानी क्रूड को साफ़ करने वाले संयंत्र) में लगी थी। इस पर क़ाबू पा लिया गया है, इस दुर्घटना में कोई भी हताहत नहीं हुआ है। 

 

ज्ञातव्य है कि 640 हेक्टेयर में फैले इस विशाल संयंत्र में मुंबई से लगभग 240 किमी लम्बी समुद्री पाइप लाइन के ज़रिए क्रूड लाया जाता है। यह एलपीजी, नेप्था, एटीएफ, एचएसडीएन प्रोपेन आदि ईंधन का उत्पादन होता है। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाका इतना ज़ोरदार था कि इसकी आवाज़ कई किमी तक सुनी गयी।

 

गहरे धुएं के ग़ुबार से पूरा आसमान भर गया था। आग की लपटें भी बहुत दूर से देखी जा सकती थीं। समझा जाता है कि धमाके से संयंत्र के पाइप लाइन को ख़ासा नुक़सान हुआ है। दुर्घटना के सम्बंध में प्रक्रिया के अनुसार ओएनजीसी आंतरिक जांच कर सकती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News