CBI ने रिश्वत मामले में रॉल्स रॉयस के खिलाफ दर्ज की FIR

punjabkesari.in Tuesday, Jul 30, 2019 - 10:18 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों एचएएल, ओएनजीसी और गेल के ठेके हासिल करने के लिए कमीशन आधारित एक एजेंट की सेवाएं लेकर कथित भ्रष्टाचार के लिए लंदन स्थित ऑटोमोबाइल कंपनी रोल्स रॉयस के खिलाफ मामला दर्ज किया। एजेंसी द्वारा पांच साल तक चली जांच के बाद यह कार्रवाई की गई है।
PunjabKesari
रक्षा मंत्रालय की शिकायत के आधार पर जांच शुरू हुई थी। दरअसल, मंत्रालय को रोल्स रॉयस द्वारा सिंगापुर में रहने वाले अशोक पाटनी तथा उसकी कंपनी आशमोरे प्राइवेट लिमिटेड की सेवाएं लेने की शिकायत मिली थी। रक्षा मंत्रालय को रोल्स रॉयस के पाटनी के साथ संबंधों के बारे में पत्र मिला था जिसे जांच के लिए सीबीआई के पास भेजा गया था।
PunjabKesari
अधिकारियों ने मंगलवार को आरोप लगाया कि 2000 से 2013 के बीच एचएएल के साथ रोल्स रॉयस का कुल कारोबार 4700 करोड़ रुपये का रहा। आरोप है कि रोल्स रॉयस ने 2007 से 2011 के बीच एचएएल को एवन एवं एलीसन इंजन के पुर्जों के सौ आर्डर में ‘‘वाणिज्यिक सलाहकार'' के रूप में पाटनी को 18 करोड़ रुपये का भुगतान किया।

एजेंसी ने आरोप लगाया कि पुर्जों की आपूर्ति के लिए ओएनजीसी और गेल के साथ रोल्स रॉयस के सीधे ठेकों के लिए भी पाटनी की सेवाएं ली गईं। उन्होंने आरोप लगाया कि रोल्स रॉयस ने गेल को आपूर्ति के लिए 2007 से 2010 के दौरान कुल 28.09 करोड़ रुपये के कमीशन का भुगतान किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News