किसान आंदोलन: सिंघु बॉर्डर की रेड लाइट पर धरने पर बैठे किसान, महामारी एक्ट के तहत FIR दर्ज

punjabkesari.in Friday, Dec 11, 2020 - 09:55 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर किसानों का धरना प्रदर्शन 16वें दिन भी जारी है। पुलिस ने सिंघु बॉर्डर की रेड लाइट पर धरने पर बैठे किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। पुलिस ने किसानों के खिलाफ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने और  महामारी एक्ट और अन्य धाराओं के तहत मुकद्दमा दर्ज किया है। बता दें कि किसान 29 नवंबर को लामपुर बॉर्डर से जबरन दिल्ली की सीमा में घुस आए थे और सिंघु बॉर्डर की रेड लाइट पर बैठ जमा हो गए। किसान रोड को ब्लॉक करके बैठे हैं। किसानों के खिलाफ एफआईआर 7 दिसंबर को अलीपुर थाने में दर्ज की गई है।

PunjabKesari

वापिस नहीं होगा कृषि कानून
सरकार ने नए कृषि कानूनों को निरस्त करने की संभावना से गुरुवार को एक तरह से इनकार करते हुए किसान समूहों से इन कानूनों को लेकर उनकी चिंताओं के समाधान के लिए सरकार के प्रस्ताओं पर विचार करने की अपील की। सरकार ने कहा कि जब भी यूनियन चाहें, वह अपने प्रस्ताव पर खुले मन से चर्चा करने के लिए तैयार है। सरकार ने कहा कि कृषि कानून संसद में पास होने के बाद ही कानून बना है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार कई बार कह चुकी है कि तीनों कृषि कानून किसानों के हित में हैं। सरकार ने कई बार वार्ता के जरिए भी किसानों के सामने अपनी बात रखी।

PunjabKesari

नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि किसान यूनियन के नेताओं को प्रस्तावों पर विचार करना चाहिए और वह उनके साथ आगे की चर्चा के लिए तैयार है। लेकिन उन्होंने किसानों से अगले दौर की वार्ता के लिए तारीख प्रस्तावित करने जिम्मा किसान समूहों पर छोड़ दिया। तोमर ने कहा कि सरकार किसानों के साथ बातचीत के लिए हमेशा तैयार रही है। मंत्री ने कहा कि हम ठंड के मौसम और मौजूदा कोविड-19 महामारी के दौरान विरोध कर रहे किसानों के बारे में चिंतित हैं। किसान यूनियनों को सरकार के प्रस्ताव पर जल्द से जल्द विचार करना चाहिए और फिर जरूरत पड़ने पर हम अगली बैठक में इस पर फैसला कर सकते हैं।

PunjabKesari

किसानों की आंदोलन तेज करने की धमकी
सरकार की अपील के बावजूद किसानों का विरोध जारी रहा और उन्हों ने धमकी दी कि वे राजमार्गों के अलावा रेलवे पटरियों को भी अवरुद्ध करेंगे। केंद्र सरकार और मुख्य रूप से पंजाब और हरियाणा के हजारों किसानों के प्रतिनिधियों के बीच कम से कम पांच दौर की औपचारिक वार्ता हुई है। ये किसान लगभग दो हफ्ते से राष्ट्रीय राजधानी की विभिन्न सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। केन्द्र सरकार के कानून में कुछ संशोधन करने, एमएसपी और मंडी व्यवस्था जैसे मुद्दों पर लिखित आश्वासन अथवा स्पष्टीकरण देने के प्रस्ताव को ठुकराते हुए किसान यूनियनें इन नए कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़ी हैं।

PunjabKesari

मंत्रियों की संवाददाता सम्मेलन के बाद, किसान नेताओं ने धमकी दी कि यदि सरकार अपने तीन कानूनों को रद्द नहीं करती तो रेलवे पटरियों को भी अवरुद्ध किया जाएगा। सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के बारे में किसानों का दावा है कि इन कानूनों का उद्देश्य कृषि उत्पाद की खरीद के लिए मंडी प्रणाली तथा न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) व्यवस्था को कमजोर कर कॉर्पोरेट घरानों को लाभान्वित करना है। यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार MSP प्रणाली पर एक नए विधेयक लाने के बारे में विचार करेगी, तोमर ने कहा कि नए कृषि कानून MSP व्यवस्था को प्रभावित नहीं करते हैं और यह जारी रहेगा

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News