Weather Update: दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी, ऑरेंज अलर्ट जारी...उत्तर भारत में लू का कहर

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 11:12 AM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह ही गर्मी का कहर देखा गया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी लू का प्रकोप जारी है और मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए दिल्ली के कुछ हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राजधानी में अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया है। दिल्ली में सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकले लोग गर्मी से परेशान दिखे। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में पारा 46 या 47 डिग्री तक जा सकता है।

PunjabKesari

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर भारत में गर्मी के लिहाज से रेड अलर्ट जारी किया है जहां लू का प्रकोप अपने चरम पर हो सकता है। IMD ने सोमवार को कहा कि उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है जिससे लू के प्रकोप से राहत मिल सकती है।

PunjabKesari

राजस्थान के चुरु में पारा 47.5 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। सोमवार को राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में दिन का तापमान 45 से 47 डिग्री के बीच रहा जबकि पंजाब और हरियाणा में भी लोगों को गर्मी का प्रकोप सहना पड़ा। हरियाणा के नरनौल में अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं उत्तर प्रदेश में प्रयागराज 46.3 डिग्री तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से घर में ही रहने और अधिक से अधिक पानी पीने की अपील की है।

PunjabKesari

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने बताया कि जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ क्षेत्रों में लू का प्रकोप और बढ़ सकता है। IMD के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ और पुरवाई हवाओं के कारण 28 मई को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। बता दें कि बड़े इलाके में लगातार दो दिनों तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज होने पर लू की घोषणा की जाती है जबकि पारा 47 डिग्री होने पर प्रचंड लू की घोषणा की जाती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News