किसान आंदोलन को और तेज करने की तैयारी, आज मनाया जाएगा ‘धिक्कार दिवस'

punjabkesari.in Saturday, Dec 26, 2020 - 11:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  कृषि सुधार कानूनों के विरोध में किसान संगठन का आंदोलन 31वें दिन भी जारी है। किसान संगठन की ओर से राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर लगातार धरना प्रदर्शन किया जा रहा है ।इस बीच सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया गया है।  संयुक्त किसान मोर्चा की आज बैठक होने वाली है जिसमें सरकार की ओर से आए बातचीत के प्रस्ताव तथा अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी । किसान संगठनों के प्रतिनिधियों का राजधानी में आना शुरु हो गया है । ये लोग पंजाब , हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और कई अन्य राज्यों से आए रहे हैं । 

PunjabKesari

किसान मनाएंगे धिक्कार दिवस
वहीं भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति (एआईकेएससीसी) ने सभी इकाईयों से ‘धिक्कार दिवस' तथा ‘अम्बानी, अडानी की सेवा व उत्पादों के बहिष्कार' के रूप में कारपोरेट विरोध दिवस मनाने की अपील की। सरकार का धिक्कार उसकी संवेदनहीनता और किसानों की पिछले सात माह के विरोध और ठंड में एक माह के दिल्ली धरने के बावजूद मांगें न मानने के लिए किया जा रहा है। संगठन ने आरोप लगाया  कि सरकार ‘तीन कृषि कानून' व ‘बिजली बिल 2020' को रद्द करने की किसानों की मांग को हल नहीं करना चाहती। 

PunjabKesari

कानून वापस कराकर ही घर जाएंगे: किसान 
आईकेएससीसी के वर्किंग ग्रुप ने कहा कि सरकार का दावा कि वह खुले मन से सहानुभूतिपूर्वक वार्ता कर रही है, एक छलावा है। उसका दिमाग पूरी तरह से बंद है और कानूनों में कुछ सुधारों पर अड़ा हुआ है। वह देश के लोगों को धोखा और किसान आन्दोलन को बदनाम करना चाहती है। उसकी योजना है कि यह दिखा कर कि किसान वार्ता के लिए नहीं आ रहे, वह किसानों को हतोत्साहित कर दे, विफल हो जाएगी। किसान नेताओं ने कभी भी वार्ता के लिए मना नहीं किया। वे किसी भी तरह की जल्दी में नहीं हैं और कानून वापस कराकर ही घर जाएंगे।  चौबीस दिसम्बर को सरकार के पत्र में तीन दिसम्बर की वार्ता में चिन्हित मुद्दों' का बार-बार हवाला है, जिन्हें सरकार कहती है, उसने हल कर दिया है और वह उन ‘अन्य मुद्दो' की मांग कर रही है, जिन पर किसान चर्चा करना चाहते हैं।

PunjabKesari

आंदोलन में लोगों की बढ़ रह भागीदारी
जाहिर है कि पिछले सात माह से चल रहे संघर्ष, जिसमें दो लाख से अधिक किसान पिछले 30 दिन से अनिश्चित धरने पर बैठे हैं, की समस्या को हल करने को सरकार राजी नहीं है। चारों धरना स्थलों की ताकत बढ़ रही है और कई महीनों की तैयारी करके किसान आए हैं। आस-पड़ोस के क्षेत्रों से और दूर-दराज के राज्यों से लोगों की भागीदारी बढ़ रही है। आज 1000 किसानों का जत्था महाराष्ट्र से शाहजहापुर पहंचा है, जबकि 1000 से ज्यादा उत्तराखंड के किसान गाजीपुर की ओर चल दिये हैं। दो सौ से ज्यादा जिलों में नियमित विरोध और स्थायी धरने चल रहे हैं। एआईकेएससीसी ने सरकार के अड़ियल रवैये की कड़ी निंदा करते हुए कहाकि सरकार किसानों के भविष्य और जीवित रहने के प्रति संवेदनहीन है तथा ठंड के लिए उनकी पीड़ा के प्रति भी । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News