किसान आंदोलन की आंच! दो धड़ों में बंटा बॉलीवुड

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2021 - 04:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  किसानों के आंदोलन की ओर ध्यान आकर्षित करने वाली पॉप गायिका रिहाना के ट्वीट के बाद  बॉलीवुड की हस्तियां स्पष्ट रूप से बंटी हुई नजर आई। अमेरिकी गायिका की टिप्पणी पर अक्षय कुमार और अजय देवगन जैसे बड़े फिल्मी सितारों की प्रतिक्रिया की तापसी पन्नू और स्वरा भास्कर ने आलोचना की है। अभिनेत्री तापसी पन्नू, फिल्मकार ओनिर, अभिनेता अर्जुन माथुर और अन्य ने बड़े फिल्मी सितारों द्वारा सरकार का समर्थन किये जाने की निंदा की। ट्विटर पर 10 करोड़ फॉलोवर के साथ दुनिया में चौथी सबसे अधिक फॉलो की जाने वाली हस्ती रिहाना ने मंगलवार को ट्विटर पर किसान आंदोलन से संबंधित एक खबर साझा करते हुए लिखा था कि हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे?

PunjabKesari

सितारों ने  सरकार के प्रति एकजुटता की थी प्रकट
रिहाना के ट्वीट के बाद स्वीडन की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की भांजी एवं पेशे से वकील मीना हैरिस, अभिनेत्री अमांडा सेरनी, गायक जे सिएन, डॉक्टर जियूस और पूर्व पॉर्न स्टार मिया खलीफा ने प्रदर्शनकारी किसानों के समर्थन में आवाज उठाई थी। भारत ने इन ट्वीट पर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी, जिसका बॉलीवुड और क्रिकेट जगत की हस्तियों के साथ-साथ शीर्ष मंत्रियों ने भी समर्थन किया था। विदेश मंत्रालय ने कहा था कि कुछ निहित स्वार्थी समूह प्रदर्शनों पर अपना एजेंडा थोपने का प्रयास कर रहे हैं और संसद में पूरी चर्चा के बाद पारित कृषि सुधारों के बारे में देश के कुछ हिस्सों में किसानों के बहुत ही छोटे वर्ग को कुछ आपत्तियां हैं। पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, क्रिकेटर विराट कोहली, गायिका लता मंगेशकर, अभिनेता अक्षय कुमार और अजय देवगन तथा फिल्मकार करण जौहर तथा अन्य ने इस मुद्दे पर सोशल मीडिया हैशटैग 'इंडिया टूगेदर' और 'इंडिया अगेंस्ट प्रोपगैंडा' का इस्तेमाल कर विदेश मंत्रालय के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सरकार के प्रति एकजुटता प्रकट की थी। 

PunjabKesari

तापसी पन्नू ने सक्रिय होने पर जताई आपत्ति
इन ट्वीट में लोगों को ''दुष्प्रचार'' में शामिल नहीं होने और मतभेद फैलाने वालों पर ध्यान न देकर ''सर्वमान्य समाधान'' का समर्थन करने की अपील की गई थी। फिल्म जगत की कई हस्तियों ने बड़ी हस्तियों के इस तरह अचानक ट्विटर पर सक्रिय होने और दूसरी ओर किसानों की दुर्दशा पर ध्यान देने या उसे समझने में नाकाम रहने को ''शर्मनाक'' तथा ''दुखद'' करार दिया है। किसानों के मुद्दे की मुखर समर्थक अभिनेत्री तापसी पन्नू ने सरकार के अभियान पर निशाना साधते हुए कहा कि भावनाओं को मजबूत बनाने पर ध्यान दिया जाना चाहिये। पन्नू ने ट्वीट किया कि यदि एक ट्वीट आपकी एकता को हिला सकता है, एक मजाक आपके विश्वास को डिगा सकता है और एक शो आपके धार्मिक विश्वास को आहत कर सकता है तो आपको अपनी भावनाओं को मजबूत करने की जरूरत है, न कि दूसरों को दुष्प्रचार के बारे में सीख देने की।

PunjabKesari
सरकार की हां में हां मिलाना असल प्रौपगेंडा: सिद्धार्थ
 दक्षिण भारतीय फिल्मों के अभिनेता सिद्धार्थ ने ट्वीट किया कि शक्तिशाली हस्तियों द्वारा सरकार की हां में हां मिलाना असल प्रौपगेंडा है। अभिनेता सोनू सूद ने किसी का नाम लिए बिना कहा कि अगर आप गलत को सही कहते हैं तो आपको नींद कैसे आएगी?" कई फिल्मों में अक्षय कुमार के साथ काम कर चुकीं अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा समेत अन्य हस्तियों ने भी रिहाना के ट्वीट का समर्थन किया है। सिन्हा ने इंस्टाग्राम पर अपनी एक स्टोरी में इस दलील को खारिज कर दिया कि यह भारत का आंतरिक मामला है। उन्होंने कहा, कि ''ये कोई एलियन नहीं है, बल्कि इंसान हैं जो दूसरे इंसानों के अधिकारों के लिये आवाज उठा रहे हैं।

PunjabKesari
कंगना रनौत ने किया सरकार का समर्थन 
 फिल्मकार ओनिर ने भी मशहूर हस्तियों द्वारा सरकार के पक्ष में किये गए ट्वीट को लेकर निशाना साधा और बॉलीवुड के तथाकथित समर्थन को 'कठपुतली' का खेल बताया। उन्होंने ट्वीट किया, ''बेहद शर्मनाक बात है कि हस्तियों का एक झुंड, जो उनकी आवाज नहीं उठा सकता, वह संदेश दे रहा है। वे वही कर रहे हैं, जो उनसे कहा गया है।  इसके अलावा ज्वेलरी डिजाइनर फराह अली खान, अभिनेत्री सयानी गुप्ता, अभिनेता अर्जुन माथुर, अभिनेता-टीवी होस्ट सुशांत सिंह समेत विभिन्न हस्तियों ने बड़ी हस्तियों द्वारा सरकार का पक्ष लिये जाने की निंदा की है। आलोचनाओं के बीच वरिष्ठ अभिनेत्री और भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने वीरवार को कहा कि देश में जारी किसान आंदोलन को लेकर विदेशी हस्तियों के बयान से वह हैरान हैं क्योंकि उनके लिए भारत केवल एक नाम है जो ‘उन्होंने सुना है।' हेमा मालिनी ने ट्वीट किया, ‘‘ मैं विदेशी हस्तियों को लेकर हैरान हूं जिनके लिए हमारा महान देश, भारत महज एक नाम है जो उन्होंने सुना है एवं जो बेबाकी से हमारे आंतरिक मामलों एवं नीतियों पर बयान दे रहे हैं।'' अभिनेत्री कंगना रनौत उन हस्तियों में रही जिन्होंने किसानों के मुद्दे पर सरकार का समर्थन किया, लेकिन उनकी भड़काऊ टिप्पणियों की वजह से ट्विटर ने नियमों का हवाला देकर उनके दो ट्वीट हटा दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News