किसानों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें ​​

punjabkesari.in Friday, Dec 04, 2020 - 08:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार से कई दौर की बातचीत के बाद भी कोई हल न निकलने पर अब भारतीय किसानों का आंदोलन उग्र होता दिखाई दे रहा है। किसानों ने आठ दिसंबर को भारत बंद का एलान किया है। किसानों ने अब केंद्र सरकार खिलाफ भी अपना रुख तेज कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कुछ ही हफ्तों में कोरोना वैक्सीन आ जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि उनकी वैज्ञानिकों के साथ बात हुई जिसमें उन्होंने बताया कि वैक्सीन को हरी झंडी दे दी गई है और कुछ हफ्तों में वैक्सीन दी जाएगी। ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) चुनाव के लिए शुक्रवार को हो रही मतगणना में शुरुआती रूझानों में भाजपा अपने प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त बनाए हुए थी लेकिन दोपहर तक भाजपा दूसरे और फिर तीसरे नंबर पर आ गई।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

किसानों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया
केंद्र सरकार से कई दौर की बातचीत के बाद भी कोई हल न निकलने पर अब भारतीय किसानों का आंदोलन उग्र होता दिखाई दे रहा है। किसानों ने आठ दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया है। किसानों ने अब केंद्र सरकार खिलाफ भी अपना रुख तेज कर लिया है। किसानों ने कल देशभर में प्रधानमंत्री मोदी का पुतला फूंकने का भी एलान किया। बता दें कि गुरुवार को लगभग आठ घंटे चली इस बैठक में किसान नेता नए कृषि कानूनों को रद्द करने की अपनी मांग पर अड़े रहे।

कुछ ही हफ्तों में आ जाएगी कोरोना वैक्सीन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कुछ ही हफ्तों में कोरोना वैक्सीन आ जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि उनकी वैज्ञानिकों के साथ बात हुई जिसमें उन्होंने बताया कि वैक्सीन को हरी झंडी दे दी गई है और कुछ हफ्तों में वैक्सीन दी जाएगी। बता दें कि पीएम मोदी ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के हालात पर चर्चा के लिए शुक्रवार को एक सर्व दलीय बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ शीर्ष केन्द्रीय मंत्री भी मौजूद रहे।

Hyderabad GHMC election: हैदराबाद में TRS नंबर 1
ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) चुनाव के लिए शुक्रवार को हो रही मतगणना में शुरुआती रूझानों में भाजपा अपने प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त बनाए हुए थी लेकिन दोपहर तक भाजपा दूसरे और फिर तीसरे नंबर पर आ गई। पहले नंबर पर सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) का दबदबा कायम है तो वहीं दूसरे नंबर पर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने कब्जा कर लिया। जबकि भाजपा तीसरे नंबर पर खिसक गई। शुरुआती रुझानों में भाजपा TRS को कड़ी टक्कर दे रही थी लेकिन बाद में वह पिछड़ गई। वहीं कांग्रेस को अभी तक दो ही सीटें मिलती दिख रही है।

महाराष्ट्र MLC चुनाव में भाजपा को मिली हार
महाराष्ट्र विधान परिषद की 6 सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को  हार का सामना करना पड़ा है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के नतीजे हमारी उम्मीद के मुताबिक नहीं हैं। दरअसल 6 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी सिर्फ 1 सीट पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। बाकी 5 सीटों पर शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस के महाविकास आघाड़ी गठबंधन ने जीत दर्ज की है। इस पर फडणवीस ने कहा कि हम ज़्यादा सीटों की उम्मीद कर रहे थे लेकिन हमें 1 सीट मिली।

पल में दुश्मनों के विमान को मार गिराएगा 'आकाश'
र्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ तनाव के बीच भारतीय वायुसेना अपनी ताकत को दिनों दिन बढ़ाने में जुटी हुई है। शुक्रवार को भारतीय वायुसेना ने 10 आकाश मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है। आकाश एक मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली है, जिसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) विकसित किया है। इसे भारत डायनेमिक्स लिमिटेड और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा इन मिसाइल को निर्मित किया गया है।

किसान आंदोलन का मामला अब SC में
किसान आंदोलन का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। शीर्ष अदालत में एक याचिका दाखिल की गई है, जिसमें दिल्ली की सीमाओं पर जमे किसानों को हटाने की मांग की गई है। सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर दिल्ली-एनसीआर के सीमावर्ती इलाकों से किसानों को प्रदर्शन से तुरंत हटाने की मांग की गई है। याचिका में कहा गया है कि इस प्रदर्शन से कोविड-19 के प्रसार का खतरा पैदा हो गया है। साथ ही लोगों को आने-जाने में भी दिक्कत हो रही है।

अमेरिका ने भारत को 664 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरण, सॉफ्टवेयर बेचने को दी मंजूरी
मेरिका ने अपने सी-130जे सुपर हरक्यूलिस सैन्य परिवहन विमान के बेड़े की मदद के रूप में भारत को नौ करोड़ डॉलर (664 करोड़ रुपए) के सैन्य उपकरणों और सेवाओं की बिक्री की मंजूरी दे दी है। रक्षा विभाग की रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी (डीएससीए) ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह प्रस्तावित बिक्री अमेरिका-भारत रणनीतिक संबंधों को मजबूती प्रदान करने तथा एक ‘प्रमुख रक्षा साझेदार' की सुरक्षा को दुरुस्त करने में मदद करके अमेरिका की विदेश नीति एवं राष्ट्रीय सुरक्षा का समर्थन करेगी।

अगले हफ्ते से बदल जाएगा पैसों के लेन-देन से जुड़ा ये नियम
आरबीआई एमपीसी की तीन दिन से जारी बैठक के बाद आज आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को 24x7x365 उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। यह सुविधा अगले हफ्ते से लागू हो जाएगी। अब आप RTGS के माध्यम से चौबीसों घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे। बता दें कि वर्तमान में RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है।

विजय माल्या की 14.34 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी जब्त हुई
किंगफिशर एयरलाइंस लिमिटेड के मालिक और भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या पर प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है। शुक्रवार को ईडी ने फ्रांस में विजय माल्या की 1.6 मिलियन यूरो की प्रॉपर्टी को जब्त किया है। विजय माल्या पर कार्रवाई करने के बाद ईडी ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया। ईडी के आग्रह पर विजय माल्या की 32 अवेन्यू फोच, फ्रांस की संपत्ति को फ्रेंच अथॉरिटी ने जब्त किया है। फ्रांस में जब्‍त की गई प्रापर्टी की कीमत 1.6 मिलियन यूरो (करीब 14.34 करोड़ रुपये) आंकी गई है। जांच में यह बात सामने आई है कि किंगफिशर एयरलाइंस लिमिटेड के बैंक खाते से विदेश में बड़ी रकम निकाली गई।'

जस्टिन ट्रूडो से भारत नाराज
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो  को किसान आंदोलन पर टिप्पणी करना भारी पड़ गया। भारत ने ट्रूडो और अन्य नेताओं की टिप्पणी को लेकर कनाडा के उच्चायुक्त को तलब किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि किसानों के मुद्दों पर कनाडा के नेताओं की टिप्पणी हमारे आंतरिक मामलों में ' बर्दाश्त नहीं करने लायक हस्तक्षेप' है। भारत के  विदेश मंत्रालय ने कहा कि किसानों के मुददे पर कनाडा के नेताओं द्वारा की गई टिप्पणी की वजह से कनाडा में हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों के  सामने भीड़ जमा होने को बढ़ावा मिला, जिससे सुरक्षा का मुद्दा खड़ा होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News