किसान नेताओं की ब्रिटिश सांसदों से अपील, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Dec 22, 2020 - 08:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: किसान नेता कुलवंत सिंह संधु ने कहा कि आज पंजाब के 32 किसान संगठनों की बैठक हुई। उन्होंने कहा कि हरियाणा के किसान 25-27 दिसंबर को हरियाणा के टोल प्लाजा फ्री करेंगे। सिंधु ने कहा कि ब्रिटेन के पीएम 26 जनवरी को भारत आने वाले हैं। इसी बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय (AMU) के शताब्‍दी समारोह को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि इस विश्वविद्यालय से निकले छात्र भारत की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं। वहीं, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को किसानों के कुछ संगठनों के साथ बातचीत के बाद कहा कि किसानों का मानना है कि कृषि कानूनों में कोई बदलाव नहीं होने चाहिए। पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

किसान नेताओं की ब्रिटिश सांसदों से अपील
किसान नेता कुलवंत सिंह संधु ने कहा कि आज पंजाब के 32 किसान संगठनों की बैठक हुई और उसमें ये फैसला किया गया कि केंद्र सरकार की चिट्ठी पर कल की बैठक में फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा के किसान 25-27 दिसंबर को हरियाणा के टोल प्लाजा फ्री करेंगे। सिंधु ने कहा कि ब्रिटेन के पीएम 26 जनवरी को भारत आने वाले हैं। हम ब्रिटिश सांसदों को लिख रहे हैं कि वे ब्रिटेन के पीएम को भारत आने से तब तक के लिए रोक दें, जब तक कि किसानों की मांगें भारत सरकार से पूरी नहीं हो जाती।

PM मोदी-AMU में नजर आता है मिनी इंडिया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ‘‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास'' को केंद्र सरकार की नीतियों का मूल आधार बताते हुए कहा कि जो देश का है, वह हर देशवासी का है और उसका लाभ हर देशवासी को मिलना चाहिए। अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय (AMU) के शताब्‍दी समारोह को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस विश्वविद्यालय से निकले छात्र भारत की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने छात्रों से अपील की कि एएमयू के कैंपस में ‘‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत'' की भावना दिनोंदिन मजबूत होती रहे, इसके लिए मिलकर काम करें।

कुछ किसान संगठनों ने बातचीत में किया कृषि कानूनों का समर्थन
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को किसानों के कुछ संगठनं के साथ बातचीत के बाद कहा कि किसानों का मानना है कि कृषि कानूनों में कोई बदलाव नहीं होने चाहिए। तोमर ने किसान संगठनों के साथ बातचीत के बात कहा कि यूपी के कुछ किसान संगठनों ने आज मुझसे मुलाकात की और कृषि कानूनों का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि इन तीन कानूनों में भी कोई बदलाव नहीं किए जाने चाहिए। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसान संघर्ष समिति, गौतमबुद्ध नगर उत्तर प्रदेश और भारतीय किसान यूनियन नई दिल्ली के प्रतिनिधियों ने नए कृषि कानूनों के समर्थन में ज्ञापन सौंपा।

फरवरी तक नहीं होगी CBSE बोर्ड परीक्षाएं
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को कहा कि 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा जनवरी-फरवरी 2021 तक नहीं होगी और फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराईं जा सकती हैं, इस पर विचार विशर्म करेंगे। बोर्ड परीक्षा के आयोजन के बारे में डिजिटल माध्यम से शिक्षकों के साथ संवाद करते हुए निशंक ने कहा कि जनवरी- फरवरी माह तक बोर्ड परीक्षा कराना संभव नहीं होगा। फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराईं जा सकती हैं, इस पर विचार विशर्म करेंगे और आगे सूचना दी जाएगी।

DDC चुनाव-अपने दम पर गुपकार को कड़ी टक्कर दे रही BJP
जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (DDC) की 280 सीटों पर हुए चुनाव के वोटों की गिनता जारी है। राज्य में बड़ेे ही दिलचस्प रूझान देखने को मिल रहे हैं। कभी भाजपा तो कभी गुपकार आगे-पीछे हो रहा है। इस चुनाव की जो खास बात है वो यह कि कश्मीर केन्द्रित मुख्य धारा की सात राजनीतिक पार्टियों ने गुपकर घोषणा पत्र गठबंधन (PAGD) के बैनर तले चुनाव लड़ा। इन पार्टियों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी भी शामिल हैं। जबकि भाजपा अकेली अपने दम पर जम्मू-कश्मीर में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। वहीं भाजपा के शानदार प्रदर्शन पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि राज्य की जनता बदलाव चाहती है और इसका उदहारण जिला विकास परिषद चुनाव है।

बंगाल में ‘कमल’ खिलाने की होड़
अगले साल होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही है।  कभी वामपंथ का गढ़ रहा और फिर ममता बनर्जी का दुर्ग बने बंगाल में कमल खिलाने की कोशिशों में लगे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एक बार फिर कोलकाता का दौरा करने जा रहे हैं। वह  12 जनवरी को हावड़ा में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अमित शाह नए साल से हर महीने में से एक सप्ताह बंगाल में बिताएंगे।  इस दौरान वह चुनाव प्रचार से लेकर तमाम रणनीतियों की रूपरेखा तैयार करेंगे।

इस तारीख को आ जाएगी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप
कोरोना के संक्रमण की धीमी होती रफ्तार के बीच राजधानी दिल्ली में 28 दिसंबर को वैक्सीन की पहली खेप आ सकती है। दिल्ली एयरपोर्ट के CEO ने इस बात की जानकारी दी।  थॉरिटी ऑफ इंडिया ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि अगर 28 तारीख को वैक्सीन किसी भी कारण से नहींं आई तो यह जनवरी में आ जाएगी। इसके तहत राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में वैक्सीन भंडारण के लिए कोल्ड स्टोरेज चेन बनाने के लिए जरूरी संसाधनों की पहली खेप पहुंच चुकी है। यहां डीप फ्रीजर भी पहुंच चुके हैं। राजीव गांधी अस्पताल में ट्रकों में लादकर बड़े आकार के डीप फ्रीजर पहुंचाए गए हैं। 

खुदकुशी को भी राजनीतिक हत्या बताते हैं
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज प्रेस कांफ्रेस कर मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। बीजेपी के राजनीतिक हिंसा के आरोपों का जवाब देते हुए ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्य में राजनीतिक हिंसा में कमी आई है। ममता बनर्जी ने कहा कि आत्महत्या को भी राजनीतिक हत्या करार दे दिया जाता है।  ममता ने कहा कि बीजेपी पति-पत्नी के झगड़े को भी राजनीतिक झगड़ा बता देती है।

पीएम मोदी के गुरुद्वारे जाने पर शिवसेना का तंज
शिवसेना ने मंगलवार को पूछा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिल्ली के रकाबगंज गुरुद्वारा जाने और गुरुतेग बहादुर से प्रेरणा लेने की अपील से किसानों के प्रदर्शन का क्या नतीजा निकलेगा, जिसमें उनके अनुयायी शामिल हैं। शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' के मराठी संस्करण एक संपादकीय में मोदी के गुरुद्वारा जाने और गुरु तेग बहादुर को उनके सर्वोच्च बलिदान के लिये श्रद्धांजलि अर्पित करने का जिक्र किया गया है। गुरु तेग बहादुर की रविवार को पुण्यतिथि थी। 

ब्रिटेन से भारत आए 21 यात्री पाए गए कोरोना संक्रमित
‘एअर इंडिया' के ब्रिटेन से भारत आए विभिन्न शहरों में अब तक कई लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। एयर इंडिया की उड़ान के जरिए लंदन से अहमदाबाद हवाईअड्डे पर पहुंचे ब्रिटिश नागरिक समेत चार यात्रियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा दिल्ली में 6, अमृतसर में 8, कोलकाता में 2, चेन्नई में 1 यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इससे पहले, कोरोना वायरस के नए स्वरूप के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में कहा गया है कि ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच करानी चाहिए और संक्रमित पाए जाने पर उन्हें संस्थानिक पृथक-वास केंद्र में भेजना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News