मशहूर सिंगर केके का कोलकाता में कॉन्सर्ट के दौरान निधन, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश- दुनिया की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Jun 01, 2022 - 05:30 AM (IST)

नई दिल्लीः बॉलीवुड के मशहूर गायक कृष्णकुमार कुन्नथ की मंगलवार रात पश्चिम बंगाल के कोलकाता में मृत्यु हो गई। वह केके के नाम से मशहूर थे। केके 53 वर्ष के थे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक समारोह में करीब एक घंटे तक गाने के बाद जब केके वापस अपने होटल पहुंचे तो वह अस्वस्थ महसूस कर रहे थे। अधिकारियों ने बताया कि गायक को दक्षिण कोलकाता के एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 
PunjabKesari
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को एक दिवसीय हिमाचल दौरे पर पहुंचे। राजधानी शिमला में उन्होंने रोड शो भी किया। पीएम मोदी शिमला में गरीब कल्याण सम्मेलन पहुंचे थे। यहां से उन्होंने 10 करोड़ किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी की।

देश- दुनिया की बड़ी खबरें पढ़िए मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में...

दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन 9 जून तक ED हिरासत में 
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार को दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन को धनशोधन के एक मामले में गिरफ्तार किया था। वहीं मंगलवार को इस मामले में सत्येंद्र जैन 9 जून तक ईडी की हिरासत में भेजा गया है। एजेंसी ने पिछले महीने कहा था कि जैन के परिवार और जैन से संबंधित कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्ति को उनके खिलाफ एक धनशोधन मामले की जांच के तहत अस्थायी रूप से कुर्क कर लिया गया है। साल 2018 में ईडी ने इस मामले में आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता जैन से पूछताछ की थी। 

सिद्धू मूसेवाला का उनके पैतृक गांव में हुआ अंतिम संस्कार
पंजाब के मशहूर गायक अभिनेता और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला का उनका पैतृक गांव मूसा में मंगलवार को अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। सिद्धू मूसेवाला की अंतिम यात्रा उनके सबसे पसंदीदा ट्रैक्टर में निकाली गई थी। ट्रैक्टर में उनके पार्थिव शरीर के साथ माता-पिता भी मौजूद थे। अंतिम यात्रा के दौरान सिद्धू के पिता बेहद भावुक नजर आए इस दौरान इन्होंने अपनी पगड़ी तक उतार दी। अंतिम संस्कार से पहले सिद्धू मूसेवाला को लाल रंग की पगड़ी भी पहनाई गई।

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड मामले में पुलिस का बड़ा एक्शन, उत्तराखंड से युवक काबू
पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस में पंजाब पुलिस ने मंगलवार को पहली गिरफ़्तारी की है। पुलिस की टीम ने उत्तराखंड में एक मनप्रीत सिंह नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है, जिसके तार इस घटना से जुडे़ होने की आशंका जताई जा रही है। 

मंकीपॉक्स के मामलों ने बढ़ाई सरकार की टेंशन, राज्यों के लिए जारी की गाइडलाइंस  
कुछ देशों में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के बीच, सरकार ने मंगलवार को दिशानिर्देश जारी कर जिला निगरानी इकाइयों को इस तरह के एक भी मामले को प्रकोप के रूप में मानने और एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के माध्यम से विस्तृत जांच शुरू करने का निर्देश दिया। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी किए गए ‘मंकीपॉक्स रोग के प्रबंधन पर दिशानिर्देश' में स्वास्थ्य मंत्रालय ने निगरानी और नए मामलों की तेजी से पहचान पर जोर दिया, जो कि प्रकोप की रोकथाम के लिए प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के रूप में मानव-से-मानव तक संचरण के जोखिम को कम करने की आवश्यकता को अनिवार्य करता है। इसमें कहा गया है कि गैर-स्थानिक देशों में बढ़ते मामलों के मद्देनजर भारत को तैयार रहने की जरूरत है, भले ही देश में अब तक मंकीपॉक्स वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। 

विदेश-
ब्राज़ील में बाढ़ से मची तबाही, कम से कम 91 लोगों की मौत 
ब्राजील में सप्ताहांत में आई बाढ़ में कम से कम 91 लोगों की मौत हो गई है और 24 से ज्यादा लोग लापता हैं। एक सरकारी बयान के मुताबिक, राज्य और केंद्र सरकार के सैकड़ों बचाव कर्मी 26 लापता लोगों को खोजने में जुटे हुए हैं।  

तारा एयर के विमान हादसे के बाद नेपाल ने उठाए सख्त कदम, खराब मौसम में उड़ानों पर लगाई रोक 
नेपाल में खराब मौसम का शिकार बने तारा एयरलाइंस के विमान में सवार सभी 22 लोगों की मौत हो गई। हादसे के दो दिन बाद मंगलवार को आखिरी शव को भी बरामद कर लिया गया है। वहीं, नेपाल ने मंगलवार को उड़ानों के परिचालन के लिए नियमों को और सख्त कर दिया है। अब विमानन कंपनियों को उड़ान भरने से पहले इस बात पर भी गौर करना होगा कि पूरे रास्ते में मौसम साफ हो। नेपाल ने यह कदम रविवार को मुस्तांग जिले में हुए विमान हादसे की प्राथमिक जांच के बाद उठाया है। 

'अमेरिका नहीं हम भारत के शीर्ष व्यापार भागीदार', चीन ने अपने आंकड़ों का दिया हवाला 
चीन ने मंगलवार को दावा किया है कि वह अपने आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2021-22 में अभी भी भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। उसने अमेरिका के शीर्ष व्यापार भागीदार होने की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि इसका कारण भारत और चीन की व्यापार मात्रा की गणना के लिए अपनाए गए विभिन्न तरीकों में ‘अंतर' का होना है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने मीडिया से कहा कि "चीनी सक्षम प्राधिकरणों के आंकड़ों के अनुसार, 2021 में चीन और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार 125.66 अरब डॉलर का रहा।" झाओ ने कहा, "चीन, भारत का सबसे बड़ा व्यापार साझेदार बना हुआ है और पहली बार द्विपक्षीय व्यापार 2021 में 100 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गया था।" 
 
बिजनेस-

सोने की कीमत में तेजी थमी, चांदी में आई बड़ी गिरावट 
सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन कीमती धातुओं के दाम में बीते दिनों से जारी तेजी पर ब्रेक लग गया। मंगलवार को सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आई। एमसीएक्स पर मंगलवार को सोने की कीमत में 0.10 फीसदी की गिरावट आई और इसका भाव फिसलकर 51,043 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया। साथ ही चांदी का भाव भी 0.61 फीसदी टूट गया। इस कमी के बाद चांदी की कीमत कम होकर 61,503 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है।  

अमेरिकी बांड प्रतिफल बढ़ने से डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर 
अमेरिकी बांड प्रतिफल में वृद्धि के बीच विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 17 पैसे की गिरावट के साथ अब तक के सबसे निचले स्तर 77.71 पर बंद हुआ। घरेलू शेयर बाजार में गिरावट, कच्चातेल की कीमत और महंगा होने तथा विदेशी पूंजी की बाजार से निकासी से भी रुपये की धारणा प्रभावित हुई। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 77.65 पर कमजोर खुला और दिन के कारोबार में 77.71 के निम्नतम स्तर से लेकर 77.62 रुपए के उच्चतम स्तर के बीच रहा। अंत में रुपया अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 17 पैसे की गिरावट के साथ 77.71 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News