व्लर्ड फेमस गुलमर्ग स्की रिजार्ट में पड़ रही है जमा देने वाली ठंड, पारा शून्य से 7.5 डिग्री सेल्सियस नीचे

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2020 - 03:45 PM (IST)

श्रीनगर: कश्मीर में मंगलवार को हल्की बर्फबारी पर्यटकों और व्यापारियों के लिए खुशियां लाईं, जहां नव वर्ष से पहले हुई बर्फबारी से व्यापारियों को काम बेहतर होने की उम्मीद है। अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में सुबह सात बजे बर्फबारी हुई। इससे कुछ घंटे पहले बडगाम और पुलवामा जिले में बर्फबारी शुरू हुई थी। उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम और अनंतनाग जिलों में भी बर्फबारी हुई है।

PunjabKesari

अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिजॉर्ट में सात इंच बर्फबारी हुई। वहीं दक्षिण में पहलगाम रिजॉर्ट और मध्य कश्मीर के सोनमर्ग रिजॉर्ट में तीन से चार इंच बर्फबारी हुई। उन्होंने बताया कि उत्तर कश्मीर के गुरेज में तीन इंच बर्फबारी दर्ज की गई। घाटी के अन्य ऊंचाई वाले इलाके में भी ताजा बर्फबारी की खबर है। अधिकारियों ने बताया कि जवाहर सुरंग, राष्ट्रीय राजमार्ग के आसपास के इलाकों में भी सोमवार से बर्फबारी हो रही है, लेकिन मुख्य मार्ग वाहनों के लिए खुला है। उन्होंने बताया कि नव वर्ष से पहले बर्फबारी के कारण कई घरेलू और स्थानीय पर्यटक गुलमर्ग और पहलगाम पहुंच रहे हैं।

PunjabKesari

अधिकारियों ने बताया कि गुलमर्ग में सोमवार को 1200 से अधिक पर्यटक पहुंचे, वहीं स्की रिजॉर्ट में घाटी के विभिन्न हिस्सों से 2500 से अधिक स्थानीय लोग पहुंचे। इस आंकड़े के अगले दो दिनों में और बढऩे की संभावना है। पहलगाम रिजॉर्ट में भी नव वर्ष से पहले लोगों की आवाजाही बढ़ रही है। इस बीच, बादल छाए रहने से स्पष्ट था कि रात में तापमान शून्य के आसपास दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में सोमवार को न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस रहा। दक्षिण कयमीर के पहलगाम पर्यटक रिजॉर्ट में शून्य से नीचे तीन डिग्री सेल्सियस, गुलमर्ग में शून्य से नीचे 7.5 डिग्री सेल्सियस, काजीगुंड में शून्य से नीचे 0.4 डिग्री सेल्सियस , कुपवाड़ा में शून्य से नीचे एक डिग्री सेल्सियस और कोकरनाग में शून्य से नीचे तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

PunjabKesari

गुलमर्ग का स्की रिजॉर्ट घाटी का सबसे ठंडा इलाका रहा। गौरतलब है कि कश्मीर में 40 दिन का 'चिल्ला कलां' का दौर चल रहा है। इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है और सर्दी का आलम यह रहता है कि जल आपूर्ति वाली लाइनों तक में पानी जम जाता है। यह 21 दिसम्बर से शुरू हुआ है और 31 जनवरी को समाप्त होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News