विदेश मंत्री एस जयशंकर 13 जुलाई को ताजिकिस्तान की यात्रा पर जाएंगे

punjabkesari.in Monday, Jul 12, 2021 - 09:49 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेश मंत्री एस जयशंकर 13-14 जुलाई को ताजिकिस्तान की यात्रा करेंगे। इस दौरान वह शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की परिषद और अफगानिस्तान पर एससीओ संपर्क समूह की बैठकों में भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि विदेश मंत्रियों की एससीओ परिषद की बैठक में संगठन की उपलब्धियों पर चर्चा की जाएगी क्योंकि यह इस साल अपने गठन की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है। इसमें कहा गया है कि इस बैठक में दुशांबे में एससीओ देशों के प्रमुखों की परिषद की 16-17 सितम्बर को होने वाली बैठक की तैयारियों का आकलन और वर्तमान अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया जाएगा। 

यात्रा के दौरान विदेश मंत्री 14 जुलाई को अफगानिस्तान पर एससीओ संपर्क समूह की बैठक में भी शामिल होंगे। इस बैठक में अफगानिस्तान सरकार की भागीदारी भी देखने को मिलेगी। विदेश मंत्रालय के अनुसार ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री सिरोजिद्दीन मुहरिद्दीन के आमंत्रण पर जयशंकर ताजिकिस्तान की यात्रा करेंगे।

भारत और पाकिस्तान वर्ष 2017 में एससीओ के स्थायी सदस्य बने थे। भारत और पाकिस्तान के अलावा एससीओ में रूस, चीन, कजाखिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News