समिट में 25 से अधिक देशों ने पाकिस्तान को लगाई फटकार, क्षेत्रीय शांति के लिए बताया खतरा

punjabkesari.in Sunday, Dec 12, 2021 - 11:48 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: राजनयिकों, राजनेताओं और विशेषज्ञों ने क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए खतरा कट्टरपंथ को बढ़ावा देने और अपने स्वयं के हित के लिए  कट्टरपंथियों का उपयोग करने के लिए पाकिस्तान को फटकार लगाई । वे नई दिल्ली में IIM रोहतक द्वारा आयोजित "रेडिकलाइजेशन: थ्रेट्स टू द आर्किटेक्चर ऑफ ग्लोबल स्टेबिलिटी" पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में बोल रहे थे। सम्मेलन में 25 से अधिक देशों के वक्ताओं और प्रतिनिधियों की उपस्थिति देखी गई।

 

अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में भारत ने  निभाई सकारात्मक भूमिका
इस मौके पर भारत में अफगानिस्तान के राजदूत, फरीद ममुंडजे ने बताया कि अफगान धरती से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बा पाकिस्तानी सेना ने अमेरिकी सेना द्वारा छोड़े गए हथियार और गोला-बारूद को लूट लिया। उन्होंने अपने मुख्य भाषण में कहा, "पाकिस्तानी सेना बड़ी मात्रा में हथियारों और गोला-बारूद के साथ सैकड़ों सैन्य वाहनों को सियालकोट और पंजाब, पाकिस्तान के अन्य स्थानों पर ले गई, जहां वे अपने सैन्य उपकरणों का निर्माण करते हैं।"

 

उन्होंने यह भी कहा कि पिछले दो दशकों में अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में भारत ने जो सकारात्मक भूमिका निभाई है, उसे अफगानिस्तान से संबंधित मुद्दों पर गठित ट्रोइका का हिस्सा बनाया जाना चाहिए और यह भी सुझाव दिया किअफगानिस्तान संकट के मुद्दे से निपटने के लिए भारत को किसी भी अंतरराष्ट्रीय निकाय के विचार-विमर्श का हिस्सा होना चाहिए। फरीद मामुंडजे ने कहा, "संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक अस्थायी सदस्य के रूप में भारत की उपस्थिति से अफगानिस्तान को भी लाभ होगा। इसलिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की उपस्थिति जारी रहनी चाहिए।" उन्होंने आगे कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अंतरिम तालिबान सरकार पर मानवाधिकारों के खुलेआम उल्लंघन को रोकने और महिलाओं की स्थिति में सुधार के लिए दबाव बनाना चाहिए।

 

 बांग्लादेश के सांसद ने की भारत-पाकिस्तान की विदेश नीतियों की तुलना
इस अवसर पर  बांग्लादेश के संसद सदस्य हसनुल हक इनु ने भारत और पाकिस्तान की विदेश नीतियों की तुलना करते हुए कहा कि भारत ने अफगानिस्तान में स्कूलों और अन्य बुनियादी ढांचे के निर्माण में लाखों डॉलर खर्च किए हैं, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान ने 30 लाख से अधिक बांग्लादेशी नागरिकों का कत्लेआम किया है। और पाकिस्तानी सेना द्वारा 1971 के बांग्लादेशी नरसंहार में 200 हजार से अधिक महिलाओं से छेड़छाड़ की।

 

नेपाली धरती  से भारत पर हमला करने की कोशिशःविजय कांत कर्ण
नेपाल के पूर्व राजनयिक डॉक्टर विजय कांत कर्ण ने कहा, 'पाकिस्तान के जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा ने कई बार नेपाली धरती का इस्तेमाल कर भारत पर हमला करने की कोशिश की लेकिन हमने उन्हें पकड़कर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया। उन्होंने आगे कहा, "कट्टरपंथ को कम करने वाले उपायों में धर्मनिरपेक्ष नीतियों को अपनाना, धार्मिक, सांस्कृतिक या जातीय मतभेदों को दूर करना, राज्य के संसाधनों तक समान पहुंच, हाशिए पर और अल्पसंख्यक समुदायों को सशक्त बनाना आदि शामिल हैं, जो कट्टरपंथ को कम करने में एक लंबा रास्ता तय करेंगे।"

 

पाकिस्तान दुनिया में आतंक का केंद्र बिंदु: डॉ नुज़हत चौधरी
बांग्लादेश नरसंहार पर एक प्रख्यात वक्ता डॉ नुज़हत चौधरी ने कहा कि अफगानिस्तान और उसके बाहर सक्रिय कट्टरपंथी समूह राष्ट्र-राज्यों या अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की अवधारणा में विश्वास नहीं करते हैं। राष्ट्र-राज्य की अवधारणा के लिए ऐसी चुनौतियाँ दुनिया भर के क्षेत्रों में अस्थिरता पैदा कर सकती हैं, क्योंकि चरमपंथी विचारधाराएँ राष्ट्रीय सीमाओं का सम्मान नहीं करती हैं। अंत में, उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रगतिशील मुसलमानों को इस्लामी कट्टरपंथ के खिलाफ उठने की जरूरत है ताकि इस्लामी दुनिया में शांति और शांति कायम हो सके।  डॉ नुज़हत चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान दुनिया में आतंक का केंद्र बिंदु है। उन्होंने यह भी कहा कि CIA और ISI की गठजोड़ बांग्लादेश में कट्टरपंथ के लिए जिम्मेदार है।

 

अपने प्रचार को आगे बढ़ाने के लिए धर्म का शोषण कर रहा पाकः प्रो धीरज
दो दिनों तक चले सम्मेलन में  प्रो धीरज शर्मा ने अपनी समापन टिप्पणी में कहा, "यह स्पष्ट हो गया है कि कुछ चुनिंदा चरमपंथी समूहों के लिए कट्टरता एक व्यवसाय बन गई है, जो अपने प्रचार को आगे बढ़ाने के लिए धर्म का शोषण कर रहे हैं। अफगानिस्तान के प्रोफेसर महमूद मरहून ने कहा कि सम्मेलन में जहां 20 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था, इस बात पर सहमति बनी है कि अफगानिस्तान में कट्टरता और अस्थिरता का मुख्य कारण पाकिस्तान  है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News