दिल्ली में odd even पर मिली छूट हुई खत्म, ​​जानें आज किस नंबर की गाड़ी दौड़ेगी सड़कों पर

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 10:18 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में बुधवार से फिर ऑड-ईवन लागू होगा। दिल्ली सरकार की अधिसूचना के अनुसार प्रकाश पर्व के चलते दिल्ली में 11 और 12 नवम्बर को ऑड-ईवन में छूट दी गई थी। इसकी अवधि मंगलवार को खत्म हो गई है। अब बुधवार से शुक्रवार तक फिर से दिल्ली में ऑड-ईवन योजना लागू रहेगी। बुधवार को ऑड नंबर की गाडिय़ों को सड़कों पर निकलने के लिए वैध मानी जाएगी। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि लोग ट्रैफिक को लेकर बहुत खुश हैं। सड़कों पर जो गाडिय़ों की कमी आई है, उसकी वजह से लोगों को एक से दूसरी जगह पहुंचने में समय आधा रह गया है। इस कारण भी वाहनों से होने वाले प्रदूषण में कमी आई है। 

PunjabKesari

गहलोत ने कहा कि ऑड-ईवन से दिल्ली के जाम वाले मुख्य मार्ग खाली हो गए। इनमें आईटीओ, विकास मार्ग, मूलचंद, महरौली-बदरपुर मार्ग, राजा गार्डन व उत्तम नगर आदि शामिल हैं। वहीं,लोगों की सहूलियत के मद्देनजर दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों के फेरों की संख्या में रोजाना करीब 11 हजार की वृद्धि करने को कहा गया है। ताकि लोगों को ऑड-ईवन के दौरान किसी तरह की असुविधा नहीं हो। परिवहन मंत्री के मुताबिक ऑड-इवन के दौरान मेट्रो में सवारियों की संख्या में 7 से 8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। 

PunjabKesari

दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने ऑड ईवन को बढ़ाने पर कहा कि आगे समीक्षा के बाद फैसला किया जाएगा। दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी यह मांग जोर पकड़ रही है कि ऑड ईवन को आगे भी लागू किया जाए। 

PunjabKesari

‘श्वेत पत्र जारी करें केजरीवाल’
वहीं पूर्व दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विजय गोयल ने कहा कि मौजूदा समय में न तो पराली जल रही है और अब दीपावली भी नहीं है। ऐसे में दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण के लिए केजरीवाल किसके मत्थे दोष मढ़ेंगे। उन्होंने दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मांग रखी है कि वह ऑड-ईवन पर श्वेत पत्र जारी करें। ताकि लोगों को मालूम हो सके कि इस योजना से कितना प्रदूषण कम हुआ और यह योजना कितनी प्रभावशाली साबित हुई। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को खुद भी पता है कि ऑड-ईवन से कोई खास फर्क नहीं पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News