भारत से आने वाले यात्रियों की ऑस्ट्रेलिया में एंट्री बैन, उल्लंघन करने पर होगी जेल

punjabkesari.in Saturday, May 01, 2021 - 09:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत में आए कोरोना संकट के चलते  ऑस्ट्रेलिया ने बड़ा फैसला लिया है। भारत में मौजूद किसी भी ऑस्ट्रेलियाई नागरिक को अपने देश आने की इजाजत नहीं होगी, अगर कोई ऐसा करता है तो उसे भारी जुर्माना लगाने के साथ साथ जेल की सजा भी सुनाई जाएगी। 

 

मई से शुरू होगी पाबंदियां 
 इस आपातकालीन फैसले की जानकारी सरकारी अधिकारियों ने दी। उन्हाेंने बताया कि कोरोना के बिगड़ते हालात को देखते हुए  भारतीय पर्यटक और भारत में रह रहे ऑस्ट्रेलियाई नागरिक जो वापिस लौटना चाहते हैं, उनके ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने पर पाबंदी लगा दी गई है। ये पाबंदियां 3 मई से शुरू हो जाएंगी

 

नियमों को तोड़ने पर जुर्माना
अधिकारियों ने बताया कि प्रतिबंध के नियमों को तोड़ने वालों को जुर्माना देना होगा और 5 साल तक की जेल भी हो सकती है।  उन्होंने कहा कि हम भारत और हमारे भरतीय-ऑस्ट्रेलियाई समुदाय के साथ हैं। दुखद है कि कई कोविड-19 का शिकार हो रहे हैं और हर रोज जान गंवा रहे हैं।  बता दें कि आस्ट्रेलियाई सरकार ने शुक्रवार को भारत से आने जाने वाली सभी उड़ानों को भी 15 मई, 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया था। 

 

महामारी के चलते उड़ाने निलंबित 
दरअसल कोरोना वायरस महामारी के कारण 23 मार्च 2020 से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चलने वाली अनुसूचित उड़ाने निलंबित हैं। लेकिन मई के बाद से वंदे भारत मिशन के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन किया जा रहा है। इसके अलावा जुलाई से चुनींदा देशों के बीच द्विपक्षीय ‘‘एयर बब्बल’’ व्यवस्था के तहत कुछ उड़ाने चल रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News