‘हर घर तिरंगा'' अभियान पर एकजुट हुआ पूरा देश, वेबसाइट पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ 6 करोड़ सेल्फी अपलोड हुई

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 09:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सरकार ने मंगलवार को बताया कि ‘हर घर तिरंगा' वेबसाइट पर अबतक राष्ट्रीय ध्वज के साथ छह करोड़ से अधिक सेल्फी अपलोड हो चुकी हैं। केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने जोर देककर कहा कि पूरा देश इस अभियान को सफल बनाने के लिए एकजुट हो गया है।

संस्कृति मंत्रालय ने यहां जारी बयान में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्राप्त विभिन्न उपलब्धियों को साझा किया। बयान में कहा गया, ‘‘एक और शानदार उपलब्धि के तहत छह करोड़ से अधिक ‘तिरंगा' सेल्फी अबतक ‘हर घर तिरंगा' वेबसाइट पर अपलोड हो चुकी है। इस कार्यक्रम के हाइब्रिड स्वरूप की परिकल्पना व्यक्तिगत संदर्भ में झंडे के प्रति भौतिक और भावनात्मक जुड़ाव पैदा करने के लिए की गई थी।

यह परिकल्पना की गई थी कि विशेष तौर पर तैयार वेबसाइट पर सेल्फी अपलोड कर सामूहिक जश्न और देशभक्ति की भावना को बढ़ाया जाए। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जुलाई को आह्वान किया कि था कि लोग घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर या प्रदर्शित कर ‘हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हों। ‘आजादी का अमृत महोत्सव' के लिए नोडल एजेंसी की भूमिका निभा रहे संस्कृति मंत्रालय ने भी लोगों से अपील की थी कि वह ‘तिरंगा ऑन द वेबसाइट' पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ सेल्फी अपलोड कर इस अभियान का हिस्सा बनें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News