8 जनवरी को अस्पताल गयीं और 28 दिन रहीं...08 बजकर 12 मिनट पर निधन, लता के जीवन से 8 अंक का था नजदीकी रिश्ता

punjabkesari.in Sunday, Feb 06, 2022 - 05:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महान गायिका लता मंगेशकर के जीवन में आठ अंक का काफी महत्त्व रहा था और आंकड़ों में यह बात स्पष्ट नजर आती है। लता मंगेशकर का आज 92 साल की उम्र में निधन हो गया। क्रिकेट के आंकड़ेबाज श्रीकांत पोद्दार ने बेंगलुरु से फोन पर लता जी के जीवन और 8 अंक से उनकी नजदीकी के बारे में बताया।

श्रीकांत ने बताया कि उनके जीवन में अंक 8 कई जगह पर मिलता है। लता जी का जन्म 28 सितम्बर को हुआ था। वह 8 जनवरी को अस्पताल गयी थीं और 28 दिन अस्पताल में रही थीं। उनका छह फरवरी को निधन हुआ। यानी 06 और 02 को जोड़े तो आठ बनता है। उन्होंने 35 भाषाओं में गाना गाया जिसका जोड़ भी 8 है। 

श्रीकांत ने बताया कि लता जी का बचपन का नाम हेमा था जो अंग्रेजी के एच से शुरू होता है और एच अंग्रेजी वर्णमाला का आठवां अक्षर है। वह आठ दशक से गायन से जुड़ी रही। वह आज सुबह 08 बज कर 12 मिनट पर हम सभी को छोड़ कर चली गई। लता जी के नाम में अक्षर ल से लय और ता से ताल यानी कि वो हमेशा लय और ताल में थी।  

लता जी के नाम को अंग्रेजी में लिखे लता को देखेंगे एल अंग्रेजी वर्णमाला का 12 वां अक्षर है जबकि ए पहला, टी बीसवां और ए पहला। इस तरह देखे 12+1+20+1=34 और 3+4= 7 यानी इनके नाम में ही संगीत के सात सुर थे। अंत में यह बात है कि लता के एल को शुरू से उठा कर अंत मे रख दें तो बनेगा अटल, इस प्रकार लता जी का नाम हमेशा अटल रहेगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News